Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Grah Gochar 2024: कामिका एकादशी से 3 राशियों की बदलेगी फूटी किस्मत, बरसेगी भगवान विष्णु की कृपा

सनातन धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है। इस तिथि पर जगत के पालनहार भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है। साथ ही एकादशी का व्रत रखा जाता है। इस दिन सुखों के कारक शुक्र देव (Grah Gochar 2024) राशि परिवर्तन कर सिंह राशि में गोचर करेंगे। इससे 3 राशि के जातकों को सर्वाधिक लाभ प्राप्त होगा।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Tue, 30 Jul 2024 04:29 PM (IST)
Hero Image
Lord Vishnu: कब मनाई जाएगी कामिका एकाशी ?

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Guru Nakshatra Parivartan: हर वर्ष सावन माह के कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि के अगले दिन कामिका एकादशी मनाई जाती है। इस दिन भगवान विष्णु की श्रद्धा भाव से पूजा-उपासना की जाती है। साथ ही उनके निमित्त एकादशी का व्रत रख जाता है। इस व्रत को करने से साधक की हर मनोकामना पूरी होती है। साथ ही जीवन में खुशियों का आगमन होता है। ज्योतिषियों की मानें तो कामिका एकादशी पर एक साथ दो बड़े एवं शुभ ग्रहों का गोचर होने वाला है। इससे 3 राशि के जातक सर्वाधिक लाभान्वित होंगे। आइए जानते हैं-

यह भी पढ़ें: कामिका एकादशी पर भगवान विष्णु को अर्पित करें प्रिय फूल, सभी मुरादें होंगी पूरी

गुरु नक्षत्र गोचर

सावन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि पर देवगुरु बृहस्पति देर रात 03 बजकर 37 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र के चौथे चरण में गोचर करेंगे। इसके बाद सुखों के कारक शुक्र देव दोपहर 02 बजकर 33 मिनट पर सिंह राशि में प्रवेश करेंगे। शुक्र देव 25 अगस्त को राशि परिवर्तन करेंगे। वहीं, देवगुरु बृहस्पति 20 अगस्त को मृगशिरा नक्षत्र में गोचर करेंगे।

मेष राशि

सिंह राशि के स्वामी सूर्य देव हैं। वहीं, मेष राशि में सूर्य देव उच्च के होते हैं। सुखों के कारक शुक्र देव सिंह राशि में गोचर करेंगे। सूर्य एवं शुक्र मित्र ग्रह हैं। अतः मेष राशि के जातकों को कामिका एकादशी से विशेष लाभ प्राप्त होगा। मेष राशि के जातकों को करियर और कारोबार में मन मुताबिक सफलता मिलेगी। साथ ही धन में भी बढ़ोतरी होगी। आय के नवीन साधन बनेंगे।

वृषभ राशि

वर्तमान समय में देवगुरु बृहस्पति और मंगल ग्रह वृषभ राशि में विराजमान हैं। इस राशि के नक्षत्र में ही देवगुरु बृहस्पति उपस्थित हैं। वहीं, वृषभ राशि के स्वामी शुक्र देव हैं। अतः वृषभ राशि के जातकों को शुक्र के गोचर से लाभ प्राप्त होगा। कामिका एकादशी से आपके जीवन में बदलाव देखने को मिल सकता है। धार्मिक यात्रा के योग बनेंगे। परिवार में शुभ कार्य का आयोजन होगा। रुके कार्य पूर्ण होंगे। साथ ही परिवार में सुखद माहौल रहेगा।

कर्क राशि

वर्तमान समय में सूर्य देव कर्क राशि में विराजमान हैं। वहीं, शुक्र देव कामिका एकादशी पर कर्क राशि से निकलकर सिंह राशि में गोचर करेंगे। देवगुरु बृहस्पति भी आय भाव में विराजमान हैं। कुल मिलाकर कहें तो कर्क राशि के जातकों के लिए समय अनुकूल है। वहीं, कामिका एकादशी से लेकर भानु सप्तमी तक कर्क राशि के जातकों को हर कार्य में सफलता मिलेगी। साथ ही सभी बिगड़े काम बन जाएंगे।  

यह भी पढ़ें: 31 जुलाई से 3 राशियों की बदलेगी फूटी किस्मत, महादेव की बरसेगी कृपा

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।