Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Grah Gochar 2024 June: जून महीने में शनिदेव बदलेंगे अपनी चाल, ये 04 राशि के जातक होंगे मालामाल

ग्रहों के राजकुमार बुध देव 14 जून को मिथुन राशि में गोचर करेंगे और दिनांक 29 जून को कर्क राशि में गोचर करेंगे। इस गोचर से प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। इस दौरान कई जातक नकारात्मक विचार से ग्रस्त रहेंगे। इससे पूर्व दिनांक 2 जून को बुद्ध ग्रह वृषभ राशि में अस्त होंगे। बुध देव 2 जून को संध्याकाल 06 बजकर 10 मिनट पर वृषभ राशि में अस्त होंगे।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Tue, 28 May 2024 01:30 PM (IST)
Hero Image
Grah Gochar 2024 June: जून महीने में शनिदेव बदलेंगे अपनी चाल

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Grah Gochar June 2024: ज्योतिषीय गणना के अनुसार जून का महीना सभी राशियों के लिए मिलाजुला रहने वाला है। इस महीने में कई प्रमुख ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे। साथ ही न्याय के देवता शनिदेव अपनी चाल बदलेंगे। इससे कुंभ राशि के जातकों को सर्वाधिक लाभ प्राप्त होगा। इसके अलावा, बुध, मंगल, सूर्य और शुक्र के राशि परिवर्तन से भी राशि चक्र की सभी राशियों पर भाव अनुसार प्रभाव पड़ेगा। आइए, पंडित हर्षित शर्मा जी से जून महीने में होने वाले ग्रह राशि परिवर्तन के बारे में जानते हैं-

यह भी पढ़ें: Shani Gochar 2025: 29 मार्च को न्याय के देवता करेंगे राशि परिवर्तन, इन 3 राशियों को शनि बाधा से मिलेगी मुक्ति

मंगल गोचर 2024

जून माह के पहले दिन ही 1 जून 2024 को ग्रहों के सेनापति मंगलदेव अपनी ही राशि मेष राशि में गोचर करेंगे। इस गोचर से सभी के व्यक्तित्व में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है। यह गोचर 1 जून 2024 को दोपहर के 03 बजकर 27 मिनट पर होने वाला है।

बुध गोचर 2024

ग्रहों के राजकुमार बुध देव 14 जून को मिथुन राशि में गोचर करेंगे और दिनांक 29 जून को मिथुन राशि से निकलकर कर्क राशि में गोचर करेंगे। इस गोचर से प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। इस दौरान कई जातक नकारात्मक विचार से ग्रस्त रहेंगे। इससे पूर्व दिनांक 2 जून, 2024 को बुद्ध ग्रह वृषभ राशि में अस्त होंगे। बुध देव 2 जून को संध्याकाल 06 बजकर 10 मिनट पर वृषभ राशि में अस्त होंगे।

सूर्य गोचर 2024

सूर्य देव 15 जून को वृषभ राशि से निकलकर मिथुन राशि में गोचर करेंगे। सूर्य देव 15 जून को देर रात 12 बजकर 37 मिनट पर मिथुन राशि में गोचर करेंगे। इस दौरान 21 जून को आर्द्रा और 05 जुलाई को पुनर्वसु नक्षत्र में गोचर करेंगे। इस गोचर का प्रभाव जातक के मन मस्तिष्क पर सामान्य रहेगा।

शुक्र गोचर 2024

सुखों के कारक शुक्र देव जून महीने में राशि परिवर्तन करेंगे। शुक्र देव 12 जून को संध्याकाल 06 बजकर 29 मिनट पर वृषभ राशि से निकलकर मिथुन राशि में गोचर करेंगे। इस दौरान 18 जून को आर्द्रा और 28 जून को पुनर्वसु नक्षत्र में गोचर करेंगे। इसके बाद 07 जुलाई को कर्क राशि में गोचर करेंगे। इस दौरान जातक को रहन-सहन पर अधिक ध्यान देंगे।

शनि गोचर

वर्तमान समय में शनिदेव कुंभ राशि में विराजमान हैं। इस राशि में शनिदेव 29 मार्च, 2025 तक रहेंगे। इस दिन शनिदेव मीन राशि में गोचर करेंगे। इससे पूर्व शनिदेव दिनांक 29 जून, 2024 को अपनी मूल त्रिकोण कुंभ राशि में वक्री होने जा रहे हैं। इस दौरान कुंभ राशि के जातक विदेश भ्रमण कर सकते हैं। साथ ही आकस्मिक धन लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Rahu-Ketu Gochar 2024: राहु-केतु के गोचर से 4 राशियों की बदलेगी किस्मत, दूर होंगे सभी दुख और कष्ट

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।