Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mangal Gochar 2024: मंगल देव ने कृत्तिका नक्षत्र में किया गोचर, इन 3 राशियों को होगा विशेष लाभ

ज्योतिष कुंडली में मंगल ग्रह (Mars Transit In Krittika Nakshatra) मजबूत करने के लिए हनुमान जी की पूजा करने की सलाह देते हैं। इस दिन आर्थिक स्थिति के अनुरूप लाल चीजों का भी दान कर सकते हैं। हनुमानजी की पूजा करने से साधक के सभी बिगड़े काम बन जाते हैं। कुंडली में मंगल ग्रह मजबूत होने पर जातक के पद-प्रतिष्ठा में समय के साथ वृद्धि होती है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Mon, 08 Jul 2024 02:32 PM (IST)
Hero Image
Mangal Gochar 2024: शनिदेव को कैसे प्रसन्न करें?

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Mangal Gochar 2024: ऊर्जा के कारक मंगल देव मेष और वृश्चिक राशि के स्वामी हैं। वहीं, मकर राशि में मंगल देव उच्च के होते हैं। इसके लिए मकर राशि के जातकों पर मंगल देव की विशेष कृपा बरसती है। उनकी कृपा से मकर राशि के जातकों की सभी बिगड़े काम बन जाते हैं। वर्तमान समय में मकर राशि के जातकों पर साढ़ेसाती का अंतिम चरण चल रहा है। मकर राशि के जातक साढ़े साती से बचाव के लिए हनुमान जी की पूजा करें। साथ ही मंगलवार के दिन हनुमान जी के दर्शन करें। ज्योतिषियों की मानें तो ऊर्जा के कारक मंगल देव ने नक्षत्र परिवर्तन किया है। इससे राशि चक्र की कई राशियों पर शुभ प्रभाव पड़ने वाला है। आइए, इन राशियों के बारे में जानते हैं-

यह भी पढ़ें:  29 मार्च को न्याय के देवता करेंगे राशि परिवर्तन, इन 3 राशियों को शनि बाधा से मिलेगी मुक्ति

मंगल देव नक्षत्र परिवर्तन

ज्योतिषियों की मानें तो मंगल देव ने 8 जुलाई को देर रात 02 बजकर 11 मिनट पर कृत्तिका नक्षत्र में गोचर किया है। इस नक्षत्र में मंगल देव 26 जुलाई तक रहेंगे। इसके अगले दिन 27 जुलाई को मंगल देव कृत्तिका नक्षत्र से निकलकर रोहिणी नक्षत्र में गोचर करेंगे। मंगल देव कृत्तिका नक्षत्र में 18 दिनों तक रहेंगे। इस दौरान मंगल देव राशि परिवर्तन भी करेंगे।

मंगल राशि परिवर्तन

ग्रहों के सेनापति मंगल देव 12 जुलाई को संध्याकाल 6 बजकर 58 मिनट पर वृषभ राशि में गोचर करेंगे। इस राशि में मंगल देव 25 अगस्त तक रहेंगे। इसके अगले दिन 26 अगस्त को वृषभ राशि से निकलकर मिथुन राशि में गोचर करेंगे। गोचर के दौरान मंगल देव 27 जुलाई को रोहिणी नक्षत्र और 16 अगस्त को मृगशिरा नक्षत्र में गोचर करेंगे।

मेष राशि

मेष राशि के स्वामी मंगल देव हैं। इस राशि के जातकों पर मंगल देव की विशेष कृपा बरसती है। उनकी कृपा से मेष राशि के जातकों को शुभ लाभ प्राप्त होता है। इस राशि में सूर्य देव उच्च के होते हैं। अत: मेष राशि के जातकों को करियर और कारोबार में मन मुताबिक सफलता मिलती है। मंगल देव के कृत्तिका नक्षत्र में गोचर करने से मेष राशि को लाभ प्राप्त होगा। वहीं, मंगल देव के राशि परिवर्तन के दौरान भी मेष राशि के जातकों को विशेष लाभ होगा।

वृश्चिक राशि

मंगल के राशि और नक्षत्र परिवर्तन से वृश्चिक राशि के जातकों को भी लाभ प्राप्त होगा। इस राशि के जातकों पर मंगल देव की विशेष कृपा बरसती है। वर्तमान समय में गुरु वृश्चिक राशि के करियर और जीवनसाथी भाव को देख रहे हैं। अत: पार्टनरशिप में कार्य करने से सफलता मिलेगी। साथ ही मित्रों एवं परिजनों के साथ मिलकर नए काम का शुभारंभ कर सकते हैं।

मकर राशि

मंगल देव के कृत्तिका नक्षत्र में गोचर करने से मकर राशि के जातक भी लाभान्वित होगें। इस राशि के जातकों को आगामी समय में शुभ समाचार मिल सकता है। साथ ही निवेश से लाभ होगा। अगर निवेश करना चाहते हैं, तो कृत्तिका नक्षत्र में मंगल देव के गोचर के दौरान निवेश कर सकते हैं। इस राशि के स्वामी शनिदेव हैं। अत: शनिदेव की कृपा पाने के लिए हनुमानजी की पूजा अवश्य करें।

यह भी पढ़ें: राहु-केतु के गोचर से 4 राशियों की बदलेगी किस्मत, दूर होंगे सभी दुख और कष्ट

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।