Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Surya Gochar 2023: विवाह पंचमी से एक दिन पूर्व सूर्य देव करेंगे राशि परिवर्तन, इन 4 राशियों की चमकेगी किस्मत

Surya Gochar 2023 कुंडली में सूर्य मजबूत रहने से जातक अपने जीवन में ऊंचा मुकाम हासिल करता है। करियर और कारोबार में जातक को मन मुताबिक सफलता मिलती है। साथ ही सरकारी नौकरी के भी प्रबल योग बनते हैं। अतः ज्योतिष कुंडली में सूर्य मजबूत करने की सलाह देते हैं। सूर्य देव एक राशि में 30 दिनों तक रहते हैं।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Tue, 28 Nov 2023 06:16 PM (IST)
Hero Image
Surya Gochar 2023: विवाह पंचमी से एक दिन पूर्व सूर्य देव करेंगे राशि परिवर्तन

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Surya Gochar 2023 in Sagittarius Rashi: सनातन धर्म में रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित होता है। भगवान सूर्य को रवि, दिवाकर, प्रभाकर, नारायण, भास्कर आदि नामों से जाना जाता है। कुंडली में सूर्य मजबूत रहने से जातक अपने जीवन में ऊंचा मुकाम हासिल करता है। करियर और कारोबार में जातक को मन मुताबिक सफलता मिलती है। साथ ही सरकारी नौकरी के भी प्रबल योग बनते हैं। अतः ज्योतिष कुंडली में सूर्य मजबूत करने की सलाह देते हैं। सूर्य देव एक राशि में 30 दिनों तक रहते हैं। वर्तमान समय में सूर्य देव वृश्चिक राशि में विराजमान हैं और जल्द ही धनु राशि में प्रवेश करेंगे। इससे राशि चक्र की सभी राशियों पर भाव अनुसार प्रभाव पड़ेगा। इनमें 4 राशियों को सर्वाधिक लाभ प्राप्त होगा। आइए, इन 4 राशियों के बारे में सबकुछ जानते हैं-

सूर्य राशि परिवर्तन

ज्योतिष गणना के अनुसार, मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि यानी 16 दिसंबर को संध्याकाल 03 बजकर 58 मिनट पर सूर्य देव वृश्चिक राशि से निकलकर धनु राशि में गोचर करेंगे। इस दौरान 28 दिसंबर को पूर्वाषाढ़ा और 11 जनवरी, 2024 को उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। इसके पश्चात, 15 जनवरी को मकर राशि में गोचर करेंगे। इस दिन खरमास समाप्त होगा।

यह भी पढ़ें : जानें, कब, कहां, कैसे और क्यों की जाती है पंचक्रोशी यात्रा और क्या है इसकी पौराणिक कथा?

कुंभ राशि

सूर्य के राशि परिवर्तन करने के दौरान कुंभ राशि के जातकों के आय में वृद्धि होगी। हालांकि, कुंभ राशि के स्वामी शनि देव हैं। इसके लिए विशेष और शुभ काम में बाधाएं आ सकती हैं। सूर्य देव की कृपा पाने से कुंभ राशि के जातकों को रुका हुआ धन प्राप्त होगा। आय के नए अवसर बनेंगे।

मीन राशि

सूर्य राशि परिवर्तन के दौरान मीन राशि के जातकों को मनचाही नौकरी मिल सकती है। साथ ही कारोबार में भी मन मुताबिक सफलता मिलेगी। नए पार्टनर के मिलने से बिजनेस में तेजी आएगी। सूर्य देव की कृपा से रुका हुआ काम बन जाएगा। अगर निवेश करना चाहते हैं, तो कर सकते हैं। हालांकि, नया काम करने से बचें। इसमें शुभ फल प्राप्त नहीं होगा।

मेष राशि

सूर्य के धनु राशि में गोचर करने के दौरान मेष राशि के जातकों को किस्मत का साथ मिलेगा। सूर्य देव की कृपा से सभी बिगड़े काम बन जाएंगे। सोचा हुआ कार्य पूरा होगा। दोस्तों और रिश्तेदारों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। भाग्य का साथ मिलने के चलते मेष राशि के जातकों को हर क्षेत्र में ऊंचा मुकाम हासिल होगा।

तुला राशि

सूर्य के राशि परिवर्तन से वृश्चिक राशि के जातकों को भी लाभ प्राप्त होगा। ज्योतिषियों की मानें तो धनु राशि में गोचर के दौरान वृश्चिक राशि के जातकों को सर्वाधिक लाभ प्राप्त होगा। वृश्चिक राशि के जातकों के लिए जनवरी (15 जनवरी तक) का महीना बेहद शुभ रहने वाला है।

यह भी पढ़ें: कर्ज से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार के दिन जरूर करें हनुमान जी का व्रत, जानिए विधि

डिसक्लेमर- 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'