Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Surya Gochar 2023: सूर्य देव जल्द करेंगे वृश्चिक राशि में गोचर, इन 4 राशियों की बदलेगी किस्मत

Surya Gochar 2023 ज्योतिष पंचांग की मानें तो कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि यानी 17 नवंबर को देर रात 01 बजकर 18 मिनट पर सूर्य देव तुला राशि से निकलकर वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे। इस दौरान 20 नवंबर को अनुराधा और 03 दिसंबर को ज्येष्ठा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। इसके पश्चात 16 दिसंबर को धनु राशि में गोचर करेंगे। इस दिन से खरमास लग जाएगा।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Tue, 14 Nov 2023 03:33 PM (IST)
Hero Image
Surya Gochar 2023: सूर्य देव जल्द करेंगे वृश्चिक राशि में गोचर, इन 4 राशियों की बदलेगी किस्मत

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Surya Gochar 2023 in Vrishchik Rashi: आत्मा के कारक सूर्य देव जल्द अपनी राशि बदलने वाले हैं। वर्तमान समय में सूर्य देव तुला राशि में विराजमान हैं और जल्द तुला राशि से निकलकर वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे। इससे राशि चक्र की सभी राशियों पर भाव अनुसार प्रभाव पड़ेगा। कई राशि के जातक मालामाल होंगे। कई राशि के जातकों को करियर में नया आयाम मिलेगा। हालांकि, सूर्य के राशि परिवर्तन से 4 राशि के जातकों को सर्वाधिक लाभ मिलेगा। इन 4 राशि वालों को करियर और कारोबार में मन मुताबिक सफलता मिलेगी।

सूर्य राशि परिवर्तन

ज्योतिष पंचांग की मानें तो कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि यानी 17 नवंबर को देर रात 01 बजकर 18 मिनट पर सूर्य देव तुला राशि से निकलकर वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे। इस दौरान 20 नवंबर को अनुराधा और 03 दिसंबर को ज्येष्ठा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। इसके पश्चात, 16 दिसंबर को धनु राशि में गोचर करेंगे। इस दिन से खरमास लग जाएगा।

यह भी पढ़ें : नवंबर महीने में 5 दिन बजेगी शहनाई, नोट करें विवाह मुहूर्त, तिथि एवं नक्षत्र संयोग

कुंभ राशि

सूर्य राशि परिवर्तन के दौरान कुंभ राशि के करियर भाव को देखेंगे। इस भाव के स्वामी शनि देव हैं। शनि देव और सूर्य देव की जमती नहीं है। हालांकि, शनि देव कर्मफल दाता हैं। अतः कर्मशील व्यक्ति पर अवश्य ही कृपा बरसाएंगे। कुंभ राशि के जातकों को करियर और कारोबार में मन मुताबिक सफलता मिलेगी।

यह भी पढ़ें : कर्ज से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार के दिन जरूर करें हनुमान जी का व्रत, जानिए विधि

मकर राशि

वृश्चिक राशि में गोचर के समय सूर्य देव मकर राशि के आय भाव में विराजमान रहेंगे। इस भाव में सूर्य देव के विराजमान होने से मकर राशि के जातकों के आय में वृद्धि होगी। साथ ही करियर और कारोबार को ऊंचा मुकाम हासिल होगा। साथ ही मान-समान और पद-प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी।

मीन राशि

राशि परिवर्तन के दौरान सूर्य देव मीन राशि के भाग्य भाव को देखेंगे। इस भाव में सूर्य की उपस्थिति से मीन राशि के जातकों को किस्मत का पूरा साथ मिलेगा। इससे आय, आयु और सौभाग्य में अपार वृद्धि होगी। साथ ही सभी प्रकार के शारीरिक और मानसिक कष्टों से मुक्ति मिलेगी।

तुला राशि

वृश्चिक राशि में गोचर के दौरान सूर्य देव तुला राशि के धन भाव को देखेंगे। इस भाव में सूर्य की कृपा बरसने से तुला राशि के जातकों को कारोबार में बंपर कमाई होगी। साथ ही धन लाभ के योग बनेंगे। रुका हुआ धन प्राप्त हो जाएगा। साथ ही करियर में भी प्रमोशन मिल सकता है।

डिसक्लेमर- 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'