Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Akshardham Mandir: विश्वभर में अपनी पहचान बना रहा है अक्षरधाम मंदिर, जानें इससे जुड़ी खास बातें

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अबू धाबी में भी हाल ही में बनकर तैयार हुए अक्षरधाम मंदिर का उद्घाटन 14 फरवरी 2024 प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किया जाएगा। यह मंदिर संयुक्त अरब अमीरात में पहला हिंदू मंदिर (Akshardham Mandir) होने के साथ-साथ पश्चिम एशिया का सबसे बड़ा मंदिर भी होगा। ऐसे में आइए जानते हैं अक्षरधाम मंदिर से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Wed, 14 Feb 2024 03:03 PM (IST)
Hero Image
Akshardham Mandir Abu Dhabi जानें अक्षरधाम मंदिर की खास बातें।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Akshardham Mandir Abu Dhabi: दिल्ली के अक्षरधाम से लेकर अमेरिका के न्यूजर्सी में के अक्षरधाम मंदिर तक यह मंदिर अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अक्षरधाम मंदिर अपनी अद्भुत वास्तुकला और भव्यता के लिए जाना जाता है। हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अबू धाबी में एक भव्य अक्षरधाम मंदिर बनकर तैयार हुआ है, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 14 फरवरी 2024 को किया जाएगा। 

ये हैं खास बातें

संयुक्त अरब अमीरात में तैयार हुआ अक्षरधाम मंदिर वहां का पहला हिंदू मंदिर तो है ही साथ ही यह मंदिर अरबी और भारतीय संस्कृति की एकता का भी प्रतीक है। इस मंदिर की एक खास बात यह भी है कि इसमें साथ 10,000 लोग पूजा-पाठ कर सकेंगे। साथ ही इस मंदिर में सात शिखर बनाए गए हैं, जो अरब के सात अमीरात का प्रतिनिधित्व करते हैं।

ये देवता होंगे विराजमान

मंदिर में बनाई गई नक्काशियों के लिए उपयोग की गई शिलाएं इटली के साथ-साथ राजस्थान के भरतपुर जिले से भी लाई गई हैं। मंदिर में बनाई गई मूर्तियां रामायण, महाभारत, भगवद गीता और शिव पुराण की कहानियों से प्रेरित हैं। इन मंदिरों में शिखर वेंकटेश्वर, जगन्नाथ और अयप्पा आदि देवता विराजमान होंगे और मध्य खंड में स्वामी नारायण के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। 

अक्षरधाम मंदिर का डिजाइन

अक्षरधाम मंदिर का डिजाइन वैदिक वास्तुकला का एक अद्भुत उदाहरण है। इसके साथ ही मंदिर में बनाए गए 'डोम ऑफ हार्मनी' में पांच प्राकृतिक तत्व - पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और अंतरिक्ष का प्रतिनिधित्व करते हैं। इतना ही नहीं, मंदिर के परिसर में घोड़ों और ऊंटों आदि की कई नक्काशी भी की गई है, जो संयुक्त अरब अमीरात की पहचान है। इसके साथ ही मंदिर में कुल 96 स्तंभ बनाए गए हैं। इस मंदिर की कई मूर्तियां और नक्काशी भारत के कुशल कारीगरों द्वारा बनाई गई हैं, जिन्हें अबू धाबी भेजा गया। 

यह गतिविधियां भी हैं शामिल

विश्व भर में 1,100 अक्षरधाम मंदिर हैं। अक्षरधाम मंदिर, स्वामीनारायण के लिए समर्पित हैं, जिन्हें भक्तों द्वारा भगवान कृष्ण का अवतार माना गया है। इस मंदिर की एक खास बात यह भी है कि मंदिर के परिसर में कक्षाएं, प्रदर्शनी केंद्र और बच्चों के लिए खेल के मैदान आदि भी बनाए गए हैं। अतः यह मंदिर केवल धार्मिक कार्यों तक ही सीमित नहीं रह गया है। 

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'