Move to Jagran APP

Bada Mangal 2024: बड़े मंगल पर करें इन हनुमान मंदिरों के दर्शन, सभी मनोकामनाएं होंगी पूरी

धार्मिक मान्यता है कि बजरंगबली की उपासना करने से जातक के जीवन में आने वाले सभी तरह के संकट खत्म होते हैं और कारोबार में सफलता प्राप्त होती है। ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार का बेहद खास महत्व है। इस माह के सभी मंगलवार को बुढ़वा या बड़ा मंगल मनाया जाता है। ज्येष्ठ माह का दूसरा बड़ा मंगल आज यानी 04 जून को मनाया जा रहा है। इ

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Published: Tue, 04 Jun 2024 11:02 AM (IST)Updated: Tue, 04 Jun 2024 11:02 AM (IST)
Bada Mangal 2024: बड़े मंगल पर करें इन हनुमान मंदिरों के दर्शन, सभी मनोकामनाएं होंगी पूरी

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Hanuman Mandir: सनातन धर्म में सप्ताह के सभी दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। ठीक इसी प्रकार मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है। इस दिन विधिपूर्वक हनुमान जी की पूजा की जाती है। साथ ही जीवन के दुखों से मुक्ति पाने के लिए व्रत किया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि बजरंगबली की उपासना करने से जातक के जीवन में आने वाले सभी तरह के संकट खत्म होते हैं और कारोबार में सफलता प्राप्त होती है। ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार का बेहद खास महत्व है। इस माह के सभी मंगलवार को बुढ़वा या बड़ा मंगल मनाया जाता है।

ज्येष्ठ माह का दूसरा बड़ा मंगल आज यानी 04 जून को मनाया जा रहा है। इस अवसर पर हनुमान जी के मंदिरों में खास रौनक देखने को मिलती है और राम भक्त हनुमान जी की पूजा और दर्शनों के लिए मंदिर जाते हैं। ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको हनुमान जी के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताएंगे, जहां दर्शन करने से जातक की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।  

यह भी पढ़ें: Shami Plant Upay: करियर और कारोबार में सफलता दिलाएगा शमी का पौधा, जरूर करें ये चमत्कारी उपाय

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर (Mehandipur Balaji Mandir)

राजस्थान के दौसा जिले में मेहंदीपुर बालाजी मंदिर स्थित है। यहां प्रसाद अर्पित करने के बाद उसे खाने के अलावा घर लाने की भी मनाही है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, मंदिर का प्रसाद का सेवन करने या घर लाने से नकारात्मक शक्तियां उस इंसान पर हावी हो जाती हैं। ऐसा माना जाता है कि बालाजी महाराज हर समय अपने साधक की रक्षा करते हैं।

सालासर बालाजी मंदिर (Salasar Balaji Mandir)

राजस्थान के चुरू जिले में हनुमान जी का सालासर बालाजी मंदिर बेहद प्रसिद्ध है। यहां मंगलवार के दिन अधिक संख्या में श्रद्धालु दर्शनों के लिए आते हैं। धार्मिक मान्यता है कि जो इंसान सालासर बालाजी के दर्शन करता है। उसकी प्रभु सभी मुरादे पूरी करते हैं। साथ ही सभी रोग और दुखों से छुटकारा मिलता है।

हनुमान गढ़ी मंदिर (Hanuman Garhi Mandir)

अयोध्या में स्थित हनुमान गढ़ी मंदिर अधिक मशहूर है। यहां मंगलवार के दिन भक्तों की अधिक भीड़ देखने को मिलती है। मान्यता है कि हनुमान गढ़ी मंदिर के दर्शन न करने से रामलला का दर्शन अधूरा माना जाता है। हनुमान गढ़ी को हनुमान जी का घर भी कहा जाता है। यहां बजरंगबली को लाल चोला अर्पित करने से जातक को सभी तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है।  

यह भी पढ़ें: Bhaum Pradosh 2024: आज है प्रदोष व्रत, नोट करें भोग और पूजा मुहूर्त से लेकर सबकुछ

अस्वीकरण: ''इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है''।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.