Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Omkareshwar Temple: ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में भगवान शिव करते हैं शयन, जानें इससे जुड़ी हर जानकारी

देवों के देव महादेव का ओंकारेश्वर मंदिर (Omkareshwar Jyotirlinga Mandir) नर्मदा नदी किनारे मांधाता पर्वत पर स्थित है। ऐसा बताया जाता है कि ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने के लिए रोजाना 30 से 35 हजार श्रद्धालु आते हैं। किसी खास विशेष त्योहार पर यह संख्या अधिक बढ़ जाती है। आइए आपको इस मंदिर के बारे में विस्तार से बताते हैं।

By Kaushik SharmaEdited By: Kaushik SharmaUpdated: Sun, 25 Feb 2024 12:26 PM (IST)
Hero Image
Omkareshwar Temple: ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में भगवान शिव करते हैं शयन, जानें इससे जुड़ी हर जानकारी

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Omkareshwar Jyotirlinga Mandir: देवों के देव महादेव के 12 ज्योतिर्लिंग देश के अलग-अलग राज्यों और शहरों में मौजूद हैं। इनमें से 2 ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश में मौजूद हैं। एक उज्जैन में महाकालेश्वर और दूसरा खंडवा में ओंकारेश्वर ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग मौजूद है। भगवान भोलेनाथ का ओंकारेश्वर मंदिर नर्मदा नदी किनारे मांधाता पर्वत पर स्थित है। बताया जाता है कि ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने के लिए रोजाना 30 से 35 हजार श्रद्धालु आते हैं। किसी खास विशेष त्योहार पर यह संख्या अधिक बढ़ जाती है। आइए आपको इस मंदिर के बारे में विस्तार से बताते हैं।

ये है मान्यता

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग की मान्यता यह है कि भगवान शिव यहां रात को शयन करने के लिए आते हैं। यह एक ऐसा मंदिर है, जहां भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती रोज चौसर पांसे खेलते हैं।

यह भी पढ़ें: Gilahraj Hanuman Mandir: इस मंदिर में गिलहरी के रूप में विराजमान हैं हनुमान जी, ये है मान्यता

बढ़ रही है श्रद्धालुओं की संख्या

देश के धार्मिक स्थलों के विस्तार करने करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा उठाए गए विशेष कदमों से तीर्थ स्थल को बेहद बढ़ावा मिला है। ओंकारेश्वर मंदिर में पहले 10 से 15 हजार श्रद्धालु पूजा करने और नर्मदा स्नान करने के लिए पहुंचते थे। उज्जैन के महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर को महाकाल लोक के रूप में स्थापित किया गया है। ओंकारेश्वर-ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिली है। शनिवार, रविवार और अवकाश के दिन 50 से 60 हजार की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते है।

कैसे पहुचें ओंकारेश्वर

हवाई यात्रा के द्वारा आप ओंकारेश्वर मंदिर जा सकते हैं। ओंकारेश्वर मंदिर से 77 किलोमीटर दूर इंदौर हवाई अड्डा स्थित है। यहां से आप टैक्सी और बस की मदद से मंदिर आसानी से पहुंच सकते हैं। इंदौर से ओंकारेश्वर मंदिर 80 किलोमीटर दूर है। इंदौर से आप बस या टैक्सी से ओंकारेश्वर मंदिर पहुंच सकते हैं। मोर्टक्का रेलवे स्टेशन ओंकारेश्वर मंदिर से 12 किलोमीटर है। इस स्टेशन से भी आप ओंकारेश्वर पहच सकते हैं।

अगर आप उज्जैन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग जाना चाहते हैं, तो आप हवाई यात्रा के जरिए पहुंच सकते हैं। महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग से 133 किमी की दूरी पर उज्जैन हवाई अड्डा है। इसके अलावा आप बस के जरिए महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग पहुंच सकते हैं। इंदौर से महाकालेश्वर मंदिर की 56 किलोमीटर दूर है। बस से जाने के लिए 4 घंटे 30 मिनट लगते हैं।

यह भी पढ़ें: Angkor Wat Mandir: अंगकोर वाट की खूबसूरती छू लेगी आपका दिल, जानिए दुनिया के सबसे बड़े मंदिर का रहस्य

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'