Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Temples for couples: अपने पार्टनर के साथ करें इन मंदिरों के दर्शन, जीवन भर बना रहेगा साथ

भारत में कई ऐसे मंदिर मौजूद हैं जो लोगों के बीच बहुत-ही प्रसिद्ध हैं। मंदिर में लोग अलग-अलग तरह की मुराद लेकर पहुंचते हैं। कई लोग सफल भविष्य के लिए तो कई लोग खुशहाल जीवन के लिए ईश्वर से प्रार्थना करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे मंदिर बताने जा रहे हैं जहां अपने पार्टनर के साथ दर्शन करने से आपका रिश्ता और भी मजबूत हो सकता है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Tue, 06 Feb 2024 01:11 PM (IST)
Hero Image
Temples for couples अपने पार्टनर के साथ करें इन मंदिरों के दर्शन।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Famous Mandir of India: फरवरी को प्यार का महीना कहा जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि इस महीने में ही प्यार का पर्व यानी वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। यह दिन युवाओं के बीच अधिक लोकप्रिय है। ऐसे में अगर हाल ही में आपका विवाह हुआ है, या आप शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं, तो आप अपने पार्टनर के साथ इन मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं।

प्रेम मंदिर

वृंदावन का प्रेम मंदिर भगवान श्री कृष्ण-राधा और राम-सीता को समर्पित है। इस मंदिर की खूबसूरती को निहारने लोग दूर-दूर से आते हैं। रात के समय लाइंटिंग की वजह से इस मंदिर की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। जैसा की नाम से ही प्रतीत होता है, यह मंदिर प्रेम का प्रतीक है। ऐसे में अपने पार्टनर के साथ एक बार इस मंदिर के दर्शन करने जरूर आना चाहिए। 

त्रिनेत्र गणेश मंदिर

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, शादी का पहला निमंत्रण भगवान गणेश को दिया जाता है। राजस्थान के रणथंभौर का त्रिनेत्र गणेश मंदिर, प्राचीन मंदिरों में से एक है। यह विश्व का एक मात्र ऐसा मंदिर है, जहां भगवान गणेश को चिट्ठियां और निमंत्रण कार्ड भेजे जाते हैं। मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से सभी काम निर्विघ्न रूप से पूरे होते हैं। इस मंदिर में नवविवाहित जोड़े और विवाह बंधन में बंधने जा रहे जोड़े भी गणेश जी आशीर्वाद लेने पहुंचते हैं।

तिरुपति मंदिर

आंध्र प्रदेश का तिरुपति मंदिर विश्व भर में प्रसिद्ध है। माना जाता है कि जो भी जोड़ा शादी करने के इच्छुक हैं, अगर वह यहां पर दर्शन के लिए आता है, तो उनका वैवाहिक जीवन खुशहाल तरीके से बीतता है। आप चाहें तो डाक द्वारा तिरुपति बालाजी का आशीर्वाद प्राप्त कर अपने वैवाहिक जीवन की शुरुआत कर सकते हैं।

गुरुवायूर मंदिर

केरल में स्थित गुरुवायूर मंदिर, दुनिया भर प्रसिद्ध है। इस मंदिर में बालकृष्ण अवतार में भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। श्रद्धालुओं के साथ-साथ नवविवाहित जोड़े भी  भगवान का आशीर्वाद लेने पहुंचते हैं। मान्यताओं के अनुसार, जो भी जोड़ा इस मंदिर में विवाह करता है उसे लंबे और सुखी वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद प्राप्त होता है। हालांकि, नवविवाहितों को मंदिर में जाने की अनुमति नहीं है।

त्रियुगी नारायण मंदिर

उत्तराखंड के त्रियुगी गांव में स्थित त्रियुगी नारायण मंदिर वह स्थान माना जाता है, जहां भगवान शिव और पार्वती का विवाह हुआ था। ऐसे में यह मंदिर नवविवाहितों या शादी के बंधन में बंधने जा रहे लोगों के लिए बहुत ही पवित्र माना गया है। कई लोग अपनी शादी में देवताओं को आमंत्रित करने के लिए ङी इस मंदिर में आते हैं। ऐसे में आप भी इस मंदिर में दर्शन का सौभाग्य प्राप्त कर सकते हैं।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'