Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

द्वारका समुद्र से थोड़ी दूर पर स्थित इन 5 कुओं में क्यों है मीठा पानी, जानें हजारों साल पुराने कुओं के बारे में

जन्माष्टमी (janmashtami 2024) के पर्व को बहुत शुभ माना जाता है। इस खास अवसर के लिए देश-विदेश के कृष्ण मंदिरों को सुंदर तरीके से सजाया जाता है और कान्हा जी की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे द्वारका के समुद्र से थोड़ी दूरी पर स्थित 5 कुओं के बारे में जिनका जल शहद जैसा मीठा है।

By Jagran News Edited By: Kaushik Sharma Updated: Mon, 26 Aug 2024 12:13 PM (IST)
Hero Image
द्वारका के पांच रहस्यमयी कुओं के बारे में

किशन प्रजापति, द्वारका। आज हर जगह नाथ भगवान द्वारकाधीश जी का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। द्वारका में, जगत मंदिर में ठाकुर जी के दर्शन के लिए योग्य लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है। तो आइए आज हम आपको द्वारका के समुद्र तट और गोमती नदी के तट पर स्थित पौराणिक पंचनद तीर्थ धाम के बारे में बताते हैं। यहां हजारों साल पहले ऋषि मरीचि, ऋषि अंगिरा, ऋषि पुल: ऋषि और ऋषि क्रतु ने द्वारका की अपनी यात्रा की स्मृति में 5 कुएं स्थापित किए थे। जिसमें आज भी शहद जैसा मीठा पानी आता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि द्वारकाधीश मंदिर के पुजारी दीपकभाई ठाकर ने इस पंचनद तीर्थ के बारे में जानकारी दी है, जिसे हम यहां शब्दशः प्रस्तुत कर रहे हैं।

पांचों ऋषियों ने इस उद्देश्य के लिए की थी तपस्या

द्वारकाधीश जी मंदिर के पुजारी दीपक भाई ठाकर ने कहा कि चूंकि सप्तपुरी मोक्षपुरी और चार धामों में से एक है, इसलिए प्राचीन काल में पांच ऋषि द्वारका में आए थे। मरीचि ऋषि, अंगिरा ऋषि, अत्रि ऋषि, पुल: ऋषि और क्रतु ऋषि तीर्थयात्रा पर आये।

यह भी पढ़ें: Janmashtami 2024: द्वारकाधीश मंदिर में विराजित हैं ठाकुर जी के ये 16 चिन्ह, जानिए इनका महत्व

उन्होंने गोमती नदी में स्नान किया और संध्या वंदन किया। गोमतीजी के सामने जहां लक्ष्मीनारायण जी का मंदिर है, उस तट पर पांचों ऋषियों ने इस शुभ उद्देश्य से तपस्या की थी कि यदि वे द्वारका आएं तो कुछ स्मृति चिन्ह यहां छोड़ जाएं।

पांचों ऋषियों ने एक-एक करके ध्यान किया और अपनी शक्ति से नदियों का आह्वान किया। नदियाँ जो हिंदुस्तान के विभिन्न प्रांतों में बहती हैं। मरीचि ऋषि ने गोमतीजी, अंगिरा ऋषि ने जंबुवती, अत्रि ऋषि ने कुशावती, पुल: ऋषि ने चंद्रभागा और क्रतु ऋषि ने लक्ष्मणा नदी का आह्वान किया और उसके जल को यहां रेतीले तटीय क्षेत्र में प्रकट किया।

द्वारकाधीश जी ने मांगा वरदान

इन पांचों नदियों का जल खारा होने के कारण पाँचों ऋषियों ने द्वारकाधीश जी से वरदान माँगा कि जब तक यह सृष्टि रहेगी, तब तक इन आवाहित पांचों नदियों का जल हमारी द्वारका नगरी की स्मृति में सदैव तीर्थ बना रहेगा।

इस प्रकार भगवान के आशीर्वाद और ऋषियों की शक्ति से आज भी समुद्र के रेतीले क्षेत्र में चारों तरफ 100 मीटर की दूरी पर पांच प्रकार के कुंड हैं, जिनमें आज भी पांच प्रकार के अलग-अलग स्वाद के पानी हैं। इसी कारण इस स्थान को पंचनद तीर्थ कहा जाता है।

ठाकुर जी संकटों को करते हैं दूर

इसका उल्लेख शास्त्रों में भी मिलता है। स्कंद पुराण के प्रह्लाद महात्म्य के 14वें अध्याय में यह अक्षरशः लिखा है। यहां भगवान श्री लक्ष्मीनारायण जी का मंदिर है। इसकी विशेष विशेषता यह है कि यहां ठाकोरजी गरुड़ पर विराजित हैं। उनकी गोद में लक्ष्मी जी विराजमान हैं। जब भक्त मुसीबत में भगवान को पुकारते हैं, तो ठाकुर जी भक्तों के संकट को दूर करने के लिए अपने वाहन पर सवार होकर भक्तों के पास आते हैं। इतनी है इस मूर्ति की कीमत।

यह भी पढ़ें: Shamlsha Sheth Mandir: इस धाम में द्वारकाधीश जी ने स्वीकार की थी नरसिंह मेहता की हुंडी, दर्शन मात्र से दूर होते हैं सभी कष्ट