Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ganesh Visarjan 2023: आज अनंत चतुर्दशी पर इस समय करें गणेश विसर्जन, प्राप्त होगा बप्पा का आशीर्वाद

Ganesh Visarjan 2023 सनातन शास्त्रों में निहित है कि भादप्रद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के दिन देवों के देव महादेव के पुत्र भगवान गणेश का अवतरण हुआ है। अतः इस दिन से लेकर अनंत चतुर्दशी तिथि तक भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा और सेवा की जाती है। वहीं अनंत चतुर्दशी तिथि पर भगवान गणेश की प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Thu, 28 Sep 2023 11:36 AM (IST)
Hero Image
Ganesh Visarjan 2023: आज अनंत चतुर्दशी पर इस समय करें गणेश विसर्जन, प्राप्त होगा बप्पा का आशीर्वाद

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Anant Chaturdashi 2023: हर वर्ष भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को अनंत चतुर्दशी मनाई जाती है। तदनुसार, आज अनंत चतुर्दशी है। इस दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु के अनंत स्वरूप की पूजा-उपासना की जाती है। आज के दिन गणेश विसर्जन भी किया जाता है। सनातन शास्त्रों में निहित है कि भादप्रद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के दिन भगवान गणेश का अवतरण हुआ है। अतः इस दिन से लेकर अनंत चतुर्दशी तिथि तक भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा और सेवा की जाती है। वहीं, अनंत चतुर्दशी तिथि पर भगवान गणेश की प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है। आइए,गणेश विसर्जन का शुभ समय जानते हैं-

यह भी पढ़ें- Mangalwar ke Upay: कुंभ और मकर राशि के जातक मंगलवार के दिन करें ये उपाय, कम होगा साढ़े साती का प्रभाव


शुभ मुहूर्त

ज्योतिष पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह की चतुर्दशी तिथि आज संध्याकाल 06 बजकर 49 मिनट तक है। साधक दिन में किसी समय (राहुकाल को छोड़कर) भगवान विष्णु के अनंत स्वरूप और गणपति बप्पा की पूजा-उपासना कर सकते हैं।

गणेश विसर्जन का शुभ समय

अनंत चतुर्दशी पर गणेश विसर्जन हेतु प्रातः काल में शुभ समय 06 बजकर 12 मिनट से लेकर 07 बजकर 42 मिनट तक है। इसके पश्चात, प्रातः काल 10 बजकर 42 मिनट से लेकर दोपहर 03 बजकर 11 मिनट तक है। इस दौरान साधक भगवान गणेश की प्रतिमा का विसर्जन कर सकते हैं।

अनंत चतुर्दशी पर राहु काल

अनंत चतुर्दशी तिथि पर राहुकाल दोपहर 01 बजकर 42 मिनट से लेकर दोपहर 03 बजकर 11 मिनट तक है।

संध्याकाल में शुभ मुहूर्त

संध्याकाल में 06 बजकर 11 मिनट से लेकर 09 बजकर 12 मिनट तक गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त है। इस दौरान भी भगवान गणेश की प्रतिमा का विसर्जन कर सकते हैं। वहीं, मध्य रात्रि में सार्वजनिक प्रतिमा विसर्जन के लिए मान्य समय 12 बजकर 12 मिनट से लेकर 01 बजकर 42 मिनट तक है। इस दौरान सार्वजनिक स्थलों पर स्थापित गणेश जी की प्रतिमा का विसर्जन कर सकते हैं।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।