Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Puja Path Tips: मिलने लगे ये संकेत, तो समझिए अधूरी रह गई है आपकी पूजा

हिंदू में पूजा-पाठ को ईश्वर के प्रति अपनी श्रद्धा व भक्ति प्रकट करने का एक अच्छा माध्यम माना गया है। कई साधक अपने घरों में सुबह-शाम पूजा-अर्चना करते हैं ताकि आराध्य देव की कृपा उनपर बनी रहे। आज हम आपको कुछ ऐसे शुभ अशुभ संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको पूजा के दौरान मिल सकते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Fri, 12 Jul 2024 02:37 PM (IST)
Hero Image
Astro Tips For Puja पूजा के दौरान मिल सकते हैं ये संकेत।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हर व्यक्ति अपने-अपने आराध्य देव की अपने-अपने ढंग से आराधना करता है। माना जाता है कि इससे जीवन में सुख-समृद्धि का वास बना रहता है। ऐसे में यदि आपने सच्चे मन से आराधना की है, तो पूजा के दौरान आपको कुछ शुभ संकेत मिल सकते हैं। लेकिन पूजा में कुछ कमी होने पर अशुभ संकेतों की भी प्राप्ति हो सकती है। तो चलिए जानते हैं कि वह संकेत कौन-से हैं।

जब ऐसा निकले नारियल

पूजा पाठ में नारियल का इस्तेमाल मुख्य रूप से किया जाता है, जिसे श्रीफल भी कहा जाता है। ऐसे में यदि आपका चढ़ाया हुआ नारियल खराब निकलता है, तो यह एक शुभ संकेत नहीं माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपकी पूजा में कोई कमी रह गई है।

जब मिलते हैं ये संकेत

पूजा के दौरान दीपक का गिरना एक अशुभ संकेत माना जाता है। इसका अर्थ है कि व्यक्ति को जीवन में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। इसी प्रकार पूजा के दौरान सिंदूर की डिब्बी का गिरना भी अशुभ माना जाता है। यह भी जीवन में आने वाली समस्याओं की ओर इशारा करता है।

यह भी पढ़ें - Jaya Parvati Vrat 2024: इस दिन रखा जाएगा जया पार्वती व्रत, ऐसे करें इसकी पूजा

ये होते हैं शुभ संकेत

पूजा के दौरान देवी-देवता की प्रतिमा से फूल का गिरना एक शुभ संकेत के रूप में देखा जाता है। इसी प्रकार पूजा में चढ़ाए गए नारियल का सूखा नारियल निकलने का अर्थ है कि भगवान ने आपकी प्रार्थना स्वीकार कर ली है। कभी-कभी पूजा-पाठ के दौरान भक्तों के आंसू भी निकल आते हैं, इसका अर्थ है कि आपकी कोई मनोकामना जल्द पूर्ण होने वाली है।

यह भी पढ़ें - घर को बुरी नजर से बचाता है ये राक्षस, देवताओं के समान मिला हुआ है दर्जा

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।