Move to Jagran APP

Pooja Tips: पूजा करते वक्त भारी पड़ सकती हैं ये गलतियां, आज ही करें इनमें बदलाव

Pooja Tips हिंदू धर्म में पूजा-पाठ को घर में सुख-समृद्धि का कारक माना गया है। तो चलिए जानते हैं कि पूजा करते वक्त आखिर वह कौन सी ऐसी गलतियां हैं जिन्हें करने से भगवान रुष्ट हो जाते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 03 Jan 2023 07:15 PM (IST)
Hero Image
पूजा करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां

नई दिल्ली, Pooja Tips: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व है। पूजा-पाठ करते वक्त पूरे विधि-विधान का ध्यान रखना जरूरी होता है। यदि विधि-विधान से पूजा न की जाए,तो उसे पूर्ण नहीं माना जाता है। ऐसे में पूजा करते वक्त जहां एक ओर कुछ बातों का खास ध्यान देना चाहिए। तो वहीं, दूसरी ओर पूजा करते वक्त गलतियां न हों इसका भी ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताएंगे जिन्हें करने से भगवान रुष्ट हो सकते हैं। अगर आप भी यह गलतियां कर रहे हैं, तो तुरंत इसमें बदलाव करें। 

1. पूजा की शुरुआत कर रहे हैं, तो सबसे पहले भगवान गणेश का पूजन करें तभी सफलता प्राप्त होगी। गणेश जी को तुलसी दल कभी भूल कर भी अर्पित न करें। ऐसा करने से दोष लगता है।

2. शिव जी की पूजा कर रहे हैं, तो ध्यान दें कि उन्हें कभी भी केतकी का फूल न अर्पित करें। पौराणिक कहानियों की मानें तो भगवान शिव ने केतकी को एक श्राप दिया था और वे उनसे रुष्ट रहते हैं। ऐसे में उन्हें केतकी का फूल न चढ़ाएं तो सही रहेगा।

3. पूजा से पूर्व जब भगवान की मूर्तियों को स्नान करवाते हैं, तो सिर्फ उंगलियों का इस्तेमाल करें। उन्हें स्नान करवाते वक्त अंगूठे का इस्तेमाल न करें। यदि इस दौरान अंगूठे का उपयोग किया तो काम बनते-बनते बिगड़ सकते हैं।

4. पूजा के दौरान दीपक जलाएं तो उसे हमेशा भगवान की चौकी पर ही रखें। उसे धरती पर न रखें, इसे अशुभ माना गया है।

5. हिंदू धर्म में पूजा के वक्त अगरबत्ती का उपयोग वर्जित है। दरअसल, अगरबत्ती बांस की लकड़ी से बनाई जाती है। बता दें कि बांस की लकड़ी का इस्तेमाल हिंदू धर्म में अंतिम संस्कार के लिए किया जाता है।

6. यदि तुलसी जी की पूजा प्रतिदिन करते हैं, तो रविवार के दिन ऐसा करने से बचें। रविवार के दिन तुलसी को हाथ नहीं लगाया जाता है। इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होने की बजाय रुष्ट हो जाएंगे।

7. शालिग्राम जी की पूजा करें तो ध्यान रहे कि इन्हें कभी अक्षत न चढ़ाएं। ऐसा करना पाप करने के बराबर माना जाता है।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Pic Credit- Freepik