Move to Jagran APP

Budhwar Ke Upay: बुधवार के दिन पूजा के समय करें ये आसान उपाय, बदल जाएगी फूटी किस्मत

भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर भगवान गणेश का अवतरण हुआ है। इस शुभ अवसर पर हर वर्ष गणेश चतुर्थी मनाई जाती है। इसके साथ ही हर बुधवार के दिन भगवान गणेश (Budhwar Ke Upay) की पूजा की जाती है। भगवान गणेश की पूजा करने से साधक के सुख और सौभाग्य में अपार वृद्धि होती है। साथ ही सभी प्रकार के दुखों से मुक्ति मिलती है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Tue, 22 Oct 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
Lord Ganesh: भगवान गणेश को कैसे प्रसन्न करें ?

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। सनातन धर्म में बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है। इस दिन भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा की जाती है। इसके साथ ही सुख और सौभाग्य में वृद्धि के लिए बुधवार का व्रत रखा जाता है। इस दिन व्यापार के दाता बुध देव की भी उपासना की जाती है। ज्योतिष कारोबार में सफलता पाने के लिए बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करने की सलाह देते हैं। अगर आप भी करियर और कारोबार में विशेष सफलता पाना चाहते हैं, तो बुधवार के दिन स्नान-ध्यान के बाद विधिपूर्वक भगवान गणेश की पूजा करें। इसके साथ ही पूजा के समय ये उपाय (Budhwar Ke Upay) जरूर करें।

यह भी पढ़ें: रमा एकादशी पर पूजा के समय करें इन मंत्रों का जप, आर्थिक तंगी से मिलेगी निजात

बुधवार के उपाय

  • अगर आप वास्तु दोष से निजात पाना चाहते हैं, तो बुधवार के दिन स्नान-ध्यान के बाद विधि विधान से भगवान श्रीकृष्ण को बांसुरी अर्पित करें। इसके बाद बांसुरी को उत्तर दिशा में स्थित कमरे में रख दें। इस उपाय को करने से वास्तु दोष दूर होता है।
  • अगर आप आर्थिक तंगी से निजात पाना चाहते हैं, तो बुधवार के दिन भक्ति भाव से भगवान गणेश की पूजा करें। इस समय भगवान गणेश को दूर्वा और मोदक अर्पित करें। इस उपाय को करने से धन संबंधी परेशानी दूर होती है।
  • अगर आप सुखों में वृद्धि पाना चाहते हैं, तो बुधवार के दिन भगवान कृष्ण को चावल की खीर अर्पित करें। इस उपाय को करने से कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होता है।
  • करियर में सफलता पाने के लिए बुधवार के दिन कच्चे दूध में दूर्वा मिलाकर भगवान गणेश का अभिषेक करें। इस उपाय को करने से कुंडली में बुध मजबूत होता है। इससे करियर या कारोबार में मनमुताबिक सफलता मिलती है।
  • अगर आप भगवान गणेश को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो बुधवार के दिन पूजा के समय भगवान गणेश को गुड़ मिश्रित मालपुआ अर्पित करें। इस उपाय को करने से साधक की हर मनोकामना पूरी होती है।
  • कुंडली में बुध मजबूत करने के लिए बुधवार के दिन पूजा के बाद साबुत मूंग, हरी सब्जी और फल का दान करें। इसके साथ ही गौमाता को हरा चारा खिलाएं और गौ माता की सेवा करें।

यह भी पढ़ें: बुधवार के दिन पूजा के समय करें इन मंत्रों का जप, चमक उठेगा सोया हुआ भाग्य

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।