Move to Jagran APP

Chaumukhi Diya: घर पर चौमुखी दीपक जलाने से ये देवता होते हैं प्रसन्न, बनी रहती है कृपा

हिंदू धर्म में पूजा के दौरान सुबह-शाम दीपक जलाया जाता है। पूजा के दौरान कई तरह के दीपक जलाए जाते हैं जिनका अपना-अपना धार्मिक महत्व माना गया है। ऐसे में आज हम आपको घर में चौमुखी बाती का दीपक जलाने के लाभ बताने जा रहे हैं। साथ ही जानते हैं इससे जुड़े कुछ जरूरी नियम जिनका ध्यान रखकर आप इसका पूर्ण लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Tue, 12 Mar 2024 04:04 PM (IST)
Hero Image
Chaumukhi Diya: घर पर चौमुखी दीपक जलाने के लाभ।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Chaumukhi Diya Jalane ke Fayde: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ के दौरान मुख्य रूप से दीपक जलाया जाता है। इसके साथ ही शुभ या मांगलिक कार्यों में भी दीपक जरूरी रूप से जलाया जाता है। हिंदू धर्म में दीपक को ज्ञान का प्रतीक माना गया है। ऐसा माना जाता है कि दीपक जलाने से सकारात्मक बढ़ती है, जिससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

मिलता है ये संकेत

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, घर में चौमुखी दीपक जलाने से भैरव देवता का आशीर्वाद मिलता है, जिससे व्यक्ति के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। असल में चार मुखी दीया एक खास संदेश देता है। इस दीपक की बाती चारों दिशाओं यानी पूरब, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण में समान रूप से रोशनी देती हैं, जिससे सभी दिशाओं में सुख और शांति का प्रतीक माना जाता है।

कौन-सा तेल डालें

यदि आप चौमुखी दीपक जलाते हैं, तो उसके लिए सरसों का तेल सबसे उत्तम माना जाता है। ऐसा करने से भैरव देवता की कृपा आपके और आपके परिवार के ऊपर बनी रहती है। वहीं रोजाना चौमुखी दीपक जलाने से जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

इस दिशा में रखें दीपक

चौमुखी दीपक जलाते समय दिशा का ध्यान रखना जरूरी है। वास्तु के अनुसार, चौमुखी दीपक के लिए दक्षिण दिशा को सबसे बेहतर माना गया है। वहीं, दिवाली और धनतेरस के दिन भी चौमुखी दीपक जलाया जाता है, जिसका विशेष महत्व माना गया है।

यह भी पढ़ें - Mangal Kalash: वास्तु के अनुसार इस तरह करें मंगल कलश की स्थापना, घर में सुख-समृद्धि का बना रहेगा वास

मिलते हैं ये लाभ

घर में चौमुखी दीया जलाने से भैरव बाबा का आशीर्वाद तो मिलता है ही, साथ ही घर-परिवार में सकारात्मकता भी बनी रहती है। जिस कारण परिवार में सुख-समृद्धि का वास भी बना रहता है और सभी प्रकार के कष्टों से मुक्ति मिल सकती है। 

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।