Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Remedies for Early Marriage: शीघ्र विवाह के लिए अश्विन महीने में करें ये उपाय, मिलेगा मनपसंद जीवनसाथी

Remedies for Early Marriage सनातन धर्म में अश्विन के महीने में शारदीय नवरात्रि मनाई जाती है। शारदीय नवरात्रि अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से लेकर नवमी तक मनाई जाती है। इस दौरान जगत जननी आदिशक्ति मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। वहीं कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा से लेकर अमावस्या तिथि तक पितृ पक्ष मनाया जाता है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Tue, 19 Sep 2023 05:23 PM (IST)
Hero Image
Remedies for Early Marriage: शीघ्र विवाह के लिए अश्विन महीने में करें ये उपाय, मिलेगा मनपसंद जीवनसाथी

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Remedies for Early Marriage: सनातन धर्म में अश्विन के महीने में शारदीय नवरात्रि मनाई जाती है। शारदीय नवरात्रि अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से लेकर नवमी तक मनाई जाती है। इस दौरान जगत जननी आदिशक्ति मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। वहीं, कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा से लेकर अमावस्या तिथि तक पितृ पक्ष मनाया जाता है। इस दौरान पितरों की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यता है कि पितृ पक्ष के दौरान पितर धरती पर आते हैं। ज्योतिषियों की मानें तो कुंडली में पितृ दोष लगने से सभी शुभ कार्यों में बाधा आती है। अविवाहित जातकों की शादी में भी अड़चनें आती हैं। अगर आपकी शादी में भी बाधा आ रही है, तो अश्विन महीने में ये उपाय जरूर करें। आइए जानते हैं-

पितृ दोष के उपाय

  • अगर कुंडली में पितृ दोष लगा है, तो पितरों की पूजा करें। साथ ही माता-पिता जी की सेवा और सम्मान करें।
  • अगर आपकी शादी में बाधा आ रही है, तो बड़े भाई की सेवा और सम्मान करें। साथ ही भाई-बहन से मिलजुल कर रहें।
  • कुंडली में व्याप्त पितृ दोष को दूर करने के लिए पितृपक्ष के दौरान भगवान शिव की विशेष पूजा-उपासना करें। पूजा के समय शीघ्र विवाह की कामना करें।
  • अगर पितृ दोष के चलते शादी तय होने में बाधा आ रही है, तो पितृपक्ष के दौरान महामृत्युंजय मंत्र का जाप रोजाना करें।
  • पितृ पक्ष के दौरान हर शनिवार के दिन पीपल की जड़ में काले तिल मिलाकर जल अर्पित करें।
  • पितृ पक्ष के दौरान गरीबों के मध्य काले कंबल का दान करें। इन उपायों को करने से पितृ प्रसन्न होते हैं। उनकी कृपा जातक पर बरसती है। 

Shani Sade Sati: मीन राशि के जातक साढ़े साती से बचाव हेतु करें ये उपाय, प्राप्त होगा शनि देव का आशीर्वाद

शीघ्र विवाह के मंत्र

ज्योतिष अविवाहित जातकों को नवरात्रि के दौरान मां कात्यायनी की पूजा करने की सलाह देते हैं। अतः नवरात्रि के दौरान मां कात्यायनी की विधि विधान से पूजा करें। खासकर, षष्ठी तिथि पर विशेष पूजा करें। पूजा के समय निम्न मंत्र का जाप करें। इस मंत्र के जाप से शीघ्र विवाह के योग बनने लगते हैं।

ॐ कात्यायनी महामाये महायोगिन्यधीश्वरि।

नंदगोपसुतम् देवि पतिम् मे कुरुते नम:॥

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'