Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Somwar Ke Upay: सोमवार के दिन पूजा के समय करें ये खास उपाय, धन संबंधी परेशानी होगी दूर

सनातन शास्त्रों में निहित है कि जगत की देवी मां पार्वती ने भगवान शिव से विवाह करने हेतु सोलह सोमवार का व्रत किया था। इस व्रत के पुण्य-प्रताप से भगवान शिव एवं मां पार्वती परिणय सूत्र में बंधे थे। अतः सोमवार के दिन भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है। साथ ही उनके निमित्त व्रत भी रखा जाता है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Sun, 07 Jul 2024 08:22 PM (IST)
Hero Image
Somwar Ke Upay: इस विधि से करें भगवान शिव की पूजा

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Somwar Ke Upay: भगवान शिव को सोमवार का दिन अति प्रिय है। इस दिन भगवान शिव संग मां पार्वती की पूजा की जाती है। साथ ही भगवान शिव के निमित्त सोमवार का व्रत रखा जाता है। धार्मिक मत है कि सोमवार का व्रत रखने से साधक को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। अतः सभी वर्ग के लोग सोमवार के दिन भगवान शिव संग मां पार्वती की पूजा करते हैं। ज्योतिष शास्त्र में सोमवार के दिन विशेष उपाय करने का विधान है। इन उपायों को करने से व्यक्ति के जीवन में व्याप्त सभी प्रकार के दुख एवं संकट दूर हो जाते हैं। अगर आप भी आर्थिक तंगी से निजात पाना चाहते हैं, तो सोमवार के दिन पूजा के समय ये उपाय जरूर करें। इन उपायों को करने से धन से जुड़ी सभी प्रकार की परेशानियों का अंत होता है।  

यह भी पढ़ें: बेहद निराला है बदरीनाथ धाम, जानें इस मंदिर से जुड़ी अहम बातें


सोमवार के उपाय

  • अगर आप चंद्र दोष से निजात पाना चाहते हैं, तो सोमवार के दिन स्नान-ध्यान के बाद श्वेत वस्त्र धारण कर भगवान शिव का जलाभिषेक करें। साधक गंगाजल, कच्चे दूध या सामान्य जल में सफेद रंग का फूल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें। इस उपाय को करने से कुंडली में चंद्रमा मजबूत होता है। कुंडली में चंद्रमा मजबूत होने से जातक को शुभ कार्यों में सफलता मिलती है।
  • ज्योतिषियों की मानें तो कुंडली में शुक्र मजबूत रहने से जातक को जीवन में सभी प्रकार के सुखों की प्राप्ति होती है। वहीं, कमजोर होने पर धन संबंधी परेशानी होती है। अतः सोमवार के दिन पूजा के समय भगवान शिव को अखंडित चावल से निर्मित खीर का भोग लगाएं। इस उपाय को करने से कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होता है।
  • अगर आप वास्तु दोष से परेशान हैं, तो सोमवार के दिन स्नान-ध्यान के बाद डमरू खरीदकर घर ले आएं। अब विधिवत डमरू की पूजा करें। पूजा के समापन के बाद घर में डमरू बजाएं। इस उपाय को करने से वास्तु दोष दूर होता है।  
  • अगर आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं, तो सोमवार के दिन स्नान-ध्यान के बाद घर पर पारद शिवलिंग स्थापित करें। इस समय कच्चे दूध से शिवलिंग का अभिषेक करें। इस उपाय को करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।
  • अगर आप कुंडली में अशुभ ग्रहों के प्रभाव के चलते विषम परिस्थिति से गुजर रहे हैं, तो सोमवार के दिन स्नान-ध्यान के बाद विधि-विधान से भगवान शिव की पूजा करें। इस समय गंगाजल में काले तिल, सुगंध और शहद मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें। आप चाहे तो दही से भी भगवान शिव का अभिषेक कर सकते हैं। इसके बाद सामान्य जल से अभिषेक करें।

यह भी पढ़ें: सोमवार को इन 5 चीजों से करें भगवान शिव का अभिषेक, चमक उठेगा सोया हुआ भाग्य

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।