Move to Jagran APP

Sawan 2023 Upay: सावन के पहले मंगलवार पर करें ये विशेष उपाय, बन जाएंगे सारे बिगड़े काम

Sawan 2023 Upay मंगला गौरी व्रत के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना की जाती है। विवाहित महिलाएं मंगला गौरी व्रत करती हैं। इस व्रत को करने से विवाहित महिलाओं को सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। वहीं अविवाहित युवतियों की शीघ्र शादी के योग बनते हैं। नवविवाहित महिलाएं पुत्र प्राप्ति हेतु मंगला गौरी व्रत करती हैं।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Mon, 03 Jul 2023 04:35 PM (IST)
Hero Image
Sawan 2023 Upay: सावन के पहले मंगलवार पर करें ये विशेष उपाय, बन जाएंगे सारे बिगड़े काम
नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Sawan 2023 Upay: हिन्दू पंचांग के अनुसार, मंगलवार 4 जुलाई से सावन महीने की शुरुआत हो रही है। सावन के पहले दिन मंगलवार को मंगला गौरी व्रत रखा जाएगा। मंगला गौरी व्रत के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना की जाती है। विवाहित महिलाएं मंगला गौरी व्रत करती हैं। इस व्रत को करने से विवाहित महिलाओं को सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। वहीं, अविवाहित युवतियों की शीघ्र शादी के योग बनते हैं। नवविवाहित महिलाएं पुत्र प्राप्ति हेतु भी मंगला गौरी व्रत करती हैं। धार्मिक मान्यता है कि सावन के महीने में देवों के देव महादेव और माता पार्वती की पूजा-उपासना करने से साधक की सभी मनोकामनाएं यथाशीघ्र पूर्ण होती हैं। इस महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने हेतु विशेष उपाय भी किए जाते हैं। अगर आप भी जीवन में व्याप्त दुख और संकट को दूर करना चाहते हैं, तो सावन के पहले मंगलवार पर ये उपाय जरूर करें। आइए, उपाय जानते हैं-

सावन के पहले मंगलवार पर करें ये उपाय

- मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है। इस दिन बजरंगबली की पूजा-अर्चना की जाती है। अतः सावन के पहले मंगलवार पर स्नान-ध्यान के बाद मंदिर जाकर हनुमान जी को सिंदूर और चोला अर्पित करें। साथ ही चमेली के तेल से दीपक जलाकर आरती करें। वहीं, प्रसाद में लड्डू और गुड़ अर्पित करें। इस उपाय को करने से साधक पर हनुमान जी की विशेष कृपा बरसती है। उनकी कृपा से साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

- अगर आप अपने जीवन में व्याप्त दुख और संकट से निजात पाना चाहते हैं, तो सावन के पहले मंगलवार पर पूजा के समय 'राम रक्षा' स्त्रोत का पाठ करें। इस उपाय को करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है।

- अगर आप करियर और कारोबार में मन मुताबिक सफलता पाना चाहते हैं, तो सावन के पहले मंगलवार के दिन विवाहित स्त्रियों को श्रृंगार का सामान भेंट करें। इस उपाय को करने से कुंडली में शुक्र मजबूत होता है। कुंडली में शुक्र मजबूत होने से जातक को सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है। आसान शब्दों में कहें तो करियर और कारोबार में तरक्की और उन्नति मिलती है।

- अगर आप घर में मौजूद वास्तु दोष से परेशान हैं, तो सावन के पहले मंगलवार के दिन देवों के देव महादेव का गंगाजल या दूध से अभिषेक करें। साथ ही 11 या 21 बेलपत्र पर 'जय श्री राम' लिखकर भगवान शिव को अर्पित करें। इस उपाय को करने से वास्तु दोष दूर होता है। साथ ही घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है।

- कुंडली में व्याप्त अशुभ ग्रहों के प्रभाव को समाप्त करने के लिए सावन माह के पहले दिन जल में काले तिल, गंगाजल, शहद और सुगंध मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें। इस उपाय को करने से जीवन में व्याप्त सभी दुख और संकट दूर हो जाते हैं।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'