Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ganesha Visarjan 2024: बिजी शेड्यूल के चलते नहीं कर पा रहे बप्पा को विदा, तो शाम के समय करें गणपति विसर्जन

शुभ मुहूर्त में किया गया गणपति विसर्जन व्यक्ति को शुभ परिणाम ही देता है। गणेश विर्जसन के लिए 1 या दो नहीं बल्कि कई मुहूर्त बन रहे हैं। ऐसे में यदि आप बिजी शेड्यूल के चलते सुबह के शुभ मुहूर्त में गणपति जी का विर्जसन नहीं कर पाएं हैं तो शाम के समय इस मुहूर्त (Ganesha Visarjan Evening Subh Muhurat) में भी गणेश जी का विर्जसन कर सकते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Tue, 17 Sep 2024 01:26 PM (IST)
Hero Image
Ganesha Visarjan 2024 शाम के समय इस शुभ मुहूर्त में करें गणपति विसर्जन।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। किसी भी शुभ कार्य से पहले गणेश जी को जरूर याद किया जाता है, ताकि वह कार्य बिना किसी बाधा के पूरा हो सके। इस साल गणोशत्सव (Ganesha Visarjan 2024) की शुरुआत शनिवार, 07 सितंबर से हुई थी, जिसका समापन आज यानी 17 सिंतबर को हो रहा है। गणपति जी के विसर्जन के साथ 10 दिवसीय गणेश उत्सव की समाप्ति होती है। ऐसे में चलिए जानते हैं गणपति विसर्जन का शुभ मुहूर्त।

गणेश विसर्जन (Ganesha Visarjan 2024 Auspicious Time)

अपराह्न मुहूर्त (चर, लाभ, अमृत) - दोपहर 01 बजकर 53 मिनट से शाम 06 बजकर 30 मिनट तक

सायाह्न मुहूर्त (चर) - 06 बजकर 30 मिनट से 07 बजकर 58 मिनट तक

रात्रि मुहूर्त (लाभ) - 10 बजकर 53 से रात्रि 12 बजकर 21 मिनट कर

गणेश विसर्जन पूजा विधि (Ganesha Visarjan Puja)

गणपति विसर्जन से पहले गणेश जी की विधि-विधानपूर्वक पूजा-अर्चना करें। पूजा में गणेश जी को लाल चन्दन, लाल फूल, दूर्वा, मोदक, पान, सुपारी और धूप-दीप आदि चढ़ाएं। पूरे परिवार के साथ बप्पा की आरती करें। यदि संभव हो, तो इस दिन आप हवन का आयोजन भी कर सकते हैं।

विसर्जन से पहले गणेश जी के हाथ में लड्डू की पोटली रख दें, क्योंकि ऐसी मान्यता है कि अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश जी अपने घर वापस लौटते हैं, ऐसे में उन्हें खाली हाथ नहीं भेजना चाहिए। बप्पा को विदा करने से पहले अपनी गलतियों के लिए क्षमा-याचना करें और उनके जल्द वापस लौटने की कामना करें। इसके बाद धूमधाम से गणपति जी का विसर्जित करें।

यह भी पढ़ें - Ganesh Visarjan 2024: इस स्तुति के पाठ से गणपति को करें विदा, जीवन के सभी विघ्न होंगे दूर

करें इन मंत्रों का जाप (Ganesha Visarjan Mantra)

गणेश विसर्जन के दौरान बप्पा को विदा करते हुए इन मंत्रों का जाप करना चाहिए।

  • ॐ यान्तु देवगणा: सर्वे पूजामादाय मामकीम्। इष्टकामसमृद्धयर्थं पुनर्अपि पुनरागमनाय च॥
  • ऊँ मोदाय नम:
  • ऊँ प्रमोदाय नम:
  • ऊँ सुमुखाय नम:
  • ऊँ दुर्मुखाय नम:
  • ऊँ अविध्यनाय नम:
  • ऊँ विघ्नकरत्ते नम:

यह भी पढ़ें - Ganpati Visarjan 2024 Wishes: गणेश विसर्जन पर अपने प्रियजनों को भेजें ये खास शुभकामनाएं, घर में होगा सुख-शांति का वास

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।