Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hanuman Chalisa: रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने से मिलते हैं ये चमत्कारी लाभ

Hanuman Chalisa हनुमान जी को भगवान राम के परम भक्त के रूप में जाना जाता है। तुलसीदास ने हनुमान चालीसा में भगवान हनुमान के गुण उनकी शक्ति साहस बुद्धि ब्रह्मचर्य राम के प्रति उनकी भक्ति और कई नाम जिनसे उन्हें जाना जाता है का विस्तृत वर्णन किया है। रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति को अनेक लाभ मिलते हैं।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Sun, 16 Jul 2023 11:20 AM (IST)
Hero Image
Hanuman Chalisa benefits रोजाना हनुमान चालीसा पढ़ने के लाभ।

नई दिल्ली, अध्यात्म। Hanuman Chalisa: हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। इस दिन उनकी आराधना करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। हनुमान जी को संकटमोचन भी कहा जाता है क्योंकि वह अपने भक्तों के सभी कष्ट हरते हैं। अक्सर लोग मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं। रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करना भी शुभ माना जाता है। आइए जानते हैं कि प्रतिदिन हनुमान चालीसा पाठ करने के क्या लाभ हैं।  

पूरी होती है मनोकामना

हनुमान जी को अष्टसिद्घि और नवनिधि के दाता कहा गया है। जो व्यक्ति नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है। उसकी हर मनोकामना पूरी करते हैं।  जो लोग अक्सर बीमार रहते हैं उनके लिए भी नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करना अच्छा माना जाता है। इससे रोगों से मुक्ति मिलती है।

आर्थिक तंगी से मिलता है छुटकारा

अगर कोई व्यक्ति आर्थिक समस्या का सामना कर रहा है तो ऐसे में उसे प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। इससे सभी प्रकार की आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

दूर रहती है नकारात्मक ऊर्जा

जैसा कि हनुमान चीलास में निहित है 'भूत पिशाच निकट नहीं आए, महावीर जब नाम सुनावे। रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने से सभी प्रकार की नकारात्मक शक्तियां आपसे दूर रहती हैं। साथ ही भय से भी मुक्ति मिलती है और व्यक्ति का मनोबल भी बढ़ता है। 

आएगी चैन की नींद

अगर आपको ठीक से नींद नहीं आती है या फिर मन में बेचैनी बनी रहती है तो आपको नियमित रूप से हनुमान चालीसा पाठ शुरू कर देनी चाहिए। क्योंकि हनुमान चालीसा का पाठ व्यक्ति को मानसिक शांति प्रदान करता है। जिससे अच्छी नींद आती है और जीवन में उन्नति का मौका मिलता है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'