Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hanuman ji Puja Vidhi: कर्ज से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार के दिन जरूर करें हनुमान जी का व्रत, जानिए विधि

Mangalwar Puja Vidhi हनुमान जी को भगवान राम के परम भक्त हैं। वैसे तो किसी भी दिन भगवान हनुमान की पूजा करने से व्यक्ति उनकी कृपा का पात्र बन सकता है। लेकिन मंगलवार का दिन उनकी पूजा-अर्चना के लिए समर्पित है। कुछ भक्त मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत भी करते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं मंगलवार की पूजा विधि।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Tue, 03 Oct 2023 09:44 AM (IST)
Hero Image
Hanuman ji Puja Vidhi जानिए मंगलवार व्रत की पूजा विधि।

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Mangalwar Hanuman ji Puja: जिस प्रकार हिंदू धर्म में प्रत्येक दिन किसी-न-किसी देवी-देवता को समर्पित है ठीक उसी प्रकार मंगलवार का दिन हनुमान जी की आराधना के लिए समर्पित माना गया है। इस दिन हनुमान जी की विशेष विधि-विधान के साथ पूजा करने से वह जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। माना जाता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा और व्रत आदि करने से साधक को कर्ज से मुक्ति मिलती है। वहीं, निसंतान दंपती को संतान सुख मिलता है। आज हम आपको हनुमान जी की पूजा विधि बताने जा रहे हैं।

इस विधि से करें पूजा

मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निवृत हो जाएं। यदि मंगलवार के दिन व्रत करते हैं तो हनुमान जी का स्मरण करते हुए व्रत का संकल्प लें। क्योंकि लाल रंग हनुमान जी का प्रिय माना गया है इसलिए इस दिन लाल रंग के वस्त्र धारण करें। इसके बाद ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व कोने को साफ करके एक चौकी में भगवान हनुमान के साथ-साथ भगवान राम और सीता जी की भी मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें।

दीपक जलाकर भगवान राम और माता सीता की पूजा आराधना करें। इसके बाद पवनपुत्र हनुमान जी की पूजा करें। पूजा के दौरान हनुमान जी को लाल वस्त्र, सिंदूर और लाल फूल जरूर चढ़ाएं। इस दिन हनुमान जी के सामने चमेली के तेल दीपक जलाना बहुत ही शुभ माना जाता है। साथ ही इस दिन कथा, सुंदर काण्ड और हनुमान चालीसा का पाठ करें। अंत में हनुमान जी आरती करें। हनुमान जी को गुड़-चना, बूंदी आदि का भोग लगाएं। इससे हनुमान जी जल्दी प्रसन्न होते हैं।

इस बातों का रखें ध्यान

- यदि आप मंगलवार के दिन पूजा या व्रत आदि करते हैं तो इस दिन भूलकर भी मांस-मदिरा आदि का सेवन न करें।

- मंगलवार व्रत के दौरान हनुमान जी और श्री राम के नाम का जाप करें।

- इस दिन हनुमान जी के मंदिर जाकर परिक्रमा करें और बंदर को भी कुछ खिलाएं।

- मंगलवार की पूजा में ज्यादा से ज्यादा नारंगी रंग का पूजा में प्रयोग करें। जैसे नारंगी वस्त्र धारण करें और हनुमान जी को नारंगी रंग के फूल चढ़ाएं।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'