Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hartalika Teej 2023: शीघ्र विवाह के लिए हरतालिका तीज पर करें ये उपाय, जल्द बजेगी शहनाई

Hartalika Teej 2023 इस वर्ष 18 सितंबर को हरितालिका तीज है। इस दिन विवाहित महिलाएं सुख सौभाग्य और पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। इस व्रत के पुण्य प्रताप से परिवार में सुख समृद्धि और खुशहाली आती है। वहीं अविवाहित युवतियों की शीघ्र शादी के योग बनने लगते हैं। ज्योतिष शास्त्र में हरतालिका तीज के दिन शीघ्र शादी के लिए विशेष उपाय भी किए जाते हैं।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Sun, 10 Sep 2023 03:07 PM (IST)
Hero Image
Hartalika Teej 2023: शीघ्र विवाह के लिए हरतालिका तीज पर करें ये उपाय, जल्द बजेगी शहनाई

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क | Hartalika Teej 2023: हर वर्ष भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है। तदनुसार, इस वर्ष 18 सितंबर को हरितालिका तीज है। इस दिन विवाहित महिलाएं सुख, सौभाग्य और पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। इस व्रत के पुण्य प्रताप से परिवार में सुख, समृद्धि और खुशहाली आती है। वहीं, अविवाहित युवतियों की शीघ्र शादी के योग बनने लगते हैं। ज्योतिष शास्त्र में हरतालिका तीज के दिन शीघ्र शादी के लिए विशेष उपाय भी किए जाते हैं। अगर आपकी शादी में भी बाधा आ रही है, तो हरतालिका तीज के दिन ये उपाय जरूर करें।

ये भी पढ़ें- Pitra Paksha 2023: पितृ पक्ष में जरूर करें इन विशेष चीजों का दान, पितृ दोष से मिल जाएगी मुक्ति

हरतालिका तीज पर करें ये उपाय

  • अगर आपकी शादी में बाधा आ रही है या बार-बार शादी टूट रही है, तो हरतालिका तीज पर स्नान-ध्यान कर पार्थिव शिवलिंग बनाकर विधि-विधान से पूजा करें। इस समय शिवलिंग पर 21 बेलपत्र अर्पित करें। साथ ही पार्थिव शिवलिंग की कम से कम 11 बार परिक्रमा करें। अब क्षमा याचना कर पार्थिव शिवलिंग को बेल के पेड़ के नीचे रख दें। इस समय निम्न मंत्र का जाप करें-
  • कात्यायनी महामाये महायोगिनी धीश्वरी

    नन्दगोपसुतं देवि पतिं में कुरु ते नम:

  • इस उपाय को करने से अविवाहित जातकों की शादी शीघ्र शादी के योग बनने लगते हैं। साथ ही मन मुताबिक जीवनसाथी मिलता है।
  • अगर कुंडली में अशुभ ग्रहों के प्रभाव के चलते विवाह के योग नहीं बन रहे हैं, तो हरतालिका तीज पर स्नान-ध्यान कर देवों के देव महादेव और माता पार्वती की पूजा-उपासना करें। इस समय मां पार्वती को 11 हल्दी की गांठ अर्पित करें। वहीं, भगवान शिव को श्वेत वस्त्र अर्पित करें। इस उपाय को करने से भी विवाह में आ रही बाधा दूर हो जाती है।
  • अविवाहित लड़कियां हरतालिका तीज पर विधि विधान से भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करें। वहीं, संध्याकाल में 11 घी के दीपक जलाकर शिव-पार्वती जी की आरती करें। इस उपाय को करने से अविवाहित जातकों को मनचाहा वर की प्राप्ति होती है।

सुखमय वैवाहिक जीवन हेतु

  • अगर आपके वैवाहिक जीवन में परेशानी आ रही है, तो हरतालिका तीज पर भगवान गणेश को मालपुए का भोग लगाएं। इस उपाय को करने से वैवाहिक मधुर और मजबूत होते हैं।
  • दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए हरितालिका तीज पर पत्नियां अपने पति से मांग में सिंदूर भरवाएं। साथ ही हरी चूड़ियां पहनें। इस उपाय को करने से पति-पत्नी के रिश्ते मधुर होते हैं।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।