Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindu New Year 2024: हवन के साथ करें हिंदू नववर्ष की शुरुआत, जानें विधि और सामग्री लिस्ट

हिंदी कैलेंडर के अनुसार चैत्र माह की प्रतिपदा से हिंदू नववर्ष की शुरुआत मानी जाती है। इस बार हिंदू नववर्ष 09 अप्रैल 2024 से शुरू हो रहा है। ज्योतिषियों की मानें तो हिंदू नववर्ष बेहद महत्वपूर्ण होता है। मान्यता है कि इस दिन कार्यों को करने से शुभ फल पूरे साल मिलता है। इसके अलावा हवन करना इंसान के लिए बेहद फलदायी माना जाता है।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Wed, 03 Apr 2024 11:58 AM (IST)
Hero Image
Hindu New Year 2024: हवन के साथ करें हिंदू नववर्ष की शुरुआत, जानें विधि और सामग्री लिस्ट

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Hindu new year 2024 Hawan Vidhi: हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से हिंदू नववर्ष की शुरुआत होती है। इस बार हिंदू नववर्ष 09 अप्रैल 2024 से शुरू हो रहा है। ज्योतिषियों की मानें तो हिंदू नववर्ष बेहद महत्वपूर्ण होता है। मान्यता है कि इस दिन कार्यों को करने से शुभ फल पूरे साल मिलता है। इसके अलावा इस दिन हवन करना भी अधिक फलदायी माना गया है। चलिए आपको इस आर्टिकल में बताएंगे हवन करने की विधि और सामग्री लिस्ट के बारे में।

यह भी पढ़ें: Hindu New Year: होली के अगले दिन से न होकर, चैत्र माह के 15 दिन बाद क्यों शुरू होता है हिंदू नववर्ष?

हिंदू नववर्ष 2024 हवन विधि (Hindu new year 2024 Hawan Vidhi)

हिंदू नववर्ष के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठें और दिन की शुरुआत देवी-देवता के ध्यान से करें। इसके बाद स्नान कर साफ वस्त्र धारण करें। इसके बाद हवन कुंड बनाएं और देशी घी का दीपक-धूप जलाएं। कुंड पर स्वास्तिक बनाकर विधिपूर्वक उपासना करें। इसके पश्चात हवन कुंड में आम की लकड़ी से अग्नि प्रज्वलित करें। ऐसा करने के बाद अब कुंड की अग्नि में सामग्री, घी और शहद समेत आदि चीजों की आहुति दें। साथ ही मंत्रों का जाप करें।  

हिंदू नववर्ष 2024 हवन सामग्री लिस्ट (Hindu New Year 2024 Hawan Samagri List)

हवन के लिए आपको एक गोला या सूखा नारियल, लाल रंग का कपड़ा, अश्वगंधा, ब्राह्मी, मुलैठी की जड़, कलावा, एक हवन कुंड और सूखी लकड़ियां, आम की लकड़ी, तना और पत्ता, चंदन की लकड़ी, बेल, नीम, पीपल का तना और छाल, गूलर की छाल और पलाश शामिल हैं। इनके अतिरिक्त काला तिल, कपूर, चावल, गाय का घी, लौंग, लोभान, इलायची, गुग्गल, जौ और शक्कर।

इस दिन शुरू हो रहा हिंदू नववर्ष

हिंदी कैलेंडर के अनुसार, हिंदू नववर्ष की शुरुआत चैत्र माह की प्रतिपदा से मानी जाती है। ऐसे में साल 2024 में हिंदू नववर्ष की शुरुआत विक्रम संवत 2081, 09 अप्रैल मंगलवार के दिन से हो रही है। साथ ही इस दिन से चैत्र नवरात्र भी प्रारंभ हो रहे हैं, जिसमें आदि शक्ति के नौ रूपों की पूजा करने का विधान है।

यह भी पढ़ें: Hindu New Year 2024: हिंदू नववर्ष पर इन राशियों को मिलेगा लाभ, खुल जाएंगे किस्मत के दरवाजे

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'