Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kalashtami 2024: कालाष्टमी के दिन इन मंत्रों का करें जाप, बदल जाएगी आपकी किस्मत

देवों के देव महादेव के रौद्र रूप काल भैरव देव की पूजा-अर्चना करने का विधान है। साथ ही उनके निमित्त व्रत-उपवास रखा जाता है। इस बार साल 2024 की पहली कालाष्टमी 4 जनवरी को है। धार्मिक मत है कि भगवान काल भैरव की विधिपूर्वक पूजा-व्रत करने से व्यक्ति का जीवन सुखमय होता है। साथ ही पूजा के दौरान मंत्रों का जाप करने से सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

By Jagran News Edited By: Pravin KumarUpdated: Thu, 04 Jan 2024 09:19 AM (IST)
Hero Image
Kalashtami 2024: कालाष्टमी के दिन इन मंत्रों का करें जाप, बदल जाएगी आपकी किस्मत

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Kalashtami Mantra 2024: सनातन धर्म में कालाष्टमी पर्व का अधिक महत्व है। हर माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कालाष्टमी मनाई जाती है। इस दिन देवों के देव महादेव के रौद्र रूप काल भैरव देव की पूजा-अर्चना करने का विधान है। साथ ही उनके निमित्त व्रत-उपवास रखा जाता है। इस बार साल 2024 की पहली कालाष्टमी 4 जनवरी को है। धार्मिक मत है कि भगवान काल भैरव की विधिपूर्वक पूजा-व्रत करने से व्यक्ति का जीवन सुखमय होता है। साथ ही पूजा के दौरान मंत्रों का जाप करने से सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। चलिए जानते हैं कालाष्टमी पूजा के दौरान जाप किए जाने वालों मंत्रों के बारे में।

कालाष्टमी पूजां मंत्र

1. ॐ ह्रीं वं भैरवाय नमः

2. 'भैरवाय नमः'

3. ॐ बतुकाय आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बतुकाय हुं फट् स्वाहा

यह भी पढ़ें: Aarti Kunj Bihari Ki: गुरुवार को पूजा के समय जरूर करें ये आरती, पूरी होगी मनचाही मुराद

4.ॐ ह्रीं बगलामुखाय पंचास्य स्तम्भय स्तम्भय मोहय मोहय मायामुखायै हुं फट् स्वाहा

5.भैरवाय नमस्कृतोऽस्तु भैरवाय स्वाहा

6.ॐ नमो नरसिंह भैरवाय अमुकं मम वशमानय स्वाहा

7.ॐ ह्रीं नमो भगवते भैरवाय आपदुद्धारणाय कुरु कुरु भगवान्

8.ॐ भैरवाय फट्

कालाष्टमी का महत्व

कालाष्टमी के दिन विधिपूर्वक भगवान काल भैरव की पूजा की जाती है। मान्यता है कि पूजा-व्रत करने से साधक के जीवन में खुशियों का आगमन होता है और सुख-शांति मिलती है और भगवान काल भैरव प्रसन्न होते हैं। तंत्र विद्या सीखने वाले साधकों के लिए यह दिन विशेष होता है। कालाष्टमी के दिन उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर समेत कई मंदिरों में भगवान काल भैरव की पूजा की जाती है और भजन-कीर्तन किया जाता है।

यह भी पढ़ें: Kalashtami 2024: कालाष्टमी पर घर ले आएं शिवजी से जुड़ी ये 3 चीजें, चमक उठेगा सोया हुआ भाग्य


Author- Kaushik Sharma

डिसक्लेमर- 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'