Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Laddu Gopal and Radha Rani: क्या लड्डू गोपाल के साथ रख सकते हैं राधा रानी? जानिए जरूरी नियम

कई घरों में लड्डू गोपाल की सेवा बिल्कुल एक बच्चे की तरह ही की जाती है। माना जाता है कि लड्डू गोपाल जी की विधि-विधान पूर्वक सेवा करने से साधक और उसके परिवार में सुख-समृद्धि का बनी रहती है। ऐसे में यदि आप लड्डू गोपाल के साथ राधा रानी की प्रतिमा स्थापित करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Fri, 23 Feb 2024 05:39 PM (IST)
Hero Image
Laddu Gopal and Radha Rani क्या लड्डू गोपाल के साथ रख सकते हैं राधा रानी?

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Laddu Gopal Puja vidhi: ज्यादातर घरों में लड्डू गोपाल की पूजा-अर्चना की जाती है। इस दौरान कई तरह के नियमों का ध्यान भी रखा जाता है। हिंदू धर्म में लड्डू गोपाल जी की पूजा करने का विशेष महत्व माना गया है। इसी प्रकार राधा रानी की सेवा का भी विशेष महत्व माना गया है। ऐसे में यदि आप लड्डू गोपाल के साथ राधा रानी की स्थापना का मन बना रहे हैं, तो इससे पहले कुछ नियम जरूर जान लें।

इस तरह करें स्थापित

कई मान्यताओं के अनुसार, हमेशा राधा रानी के साथ ही लड्डू गोपाल को रखना चाहिए, क्योंकि राधा जी के बिना कृष्ण भगवान की पूजा अधूरी मानी जाती है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि लड्डू गोपाल की प्रतिमा के दाएं हाथ की ओर ही राधा रानी को स्थापित करना चाहिए।

ऐसी होनी चाहिए प्रतिमा

अगर आपके घर में श्री कृष्ण लड्डू गोपाल के रूप में विराजमान हैं, तो ऐसे में श्री राधा रानी का भी बाल स्वरूप में ही घर में स्थापित करना चाहिए। वहीं, अगर युवा स्वरूप में घर में श्री कृष्ण स्थापित हैं, तो श्री राधा रानी का भी युवती रूप वाली प्रतिमा ही घर में स्थापित करना शुभ माना जाता है।  

ये हैं कुछ जरूरी नियम

अगर आपके घर में लड्डू गोपाल और श्री राधा रानी दोनों विराजमान हैं, तो पहले श्री राधा रानी की सेवा करें और इसके बाद लड्डू गोपाल की सेवा करें। क्योंकि यह माना गया है कि राधा रानी की सेवा करने से लड्डू गोपाल जल्दी प्रसन्न होते हैं।

घर में लगाएं ऐसी तस्वीर

कई लोग घर में भगवान श्री कृष्ण की तस्वीर लगाते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार घर में कभी भी बिना राधा रानी के भगवान कृष्ण की प्रतिमा या तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। ऐसे में हमेशा राधा-कृष्ण की साथ वाली तस्वीर ही घर में लगाएं।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'