Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Laddu Gopal: लड्डू गोपाल जी की मूर्ति खंडित होने पर करें ये काम, नहीं होगा कोई नुकसान

Laddu Gopal Puja Niyam वास्तु के अनुसार खंडित मूर्तियों को घर में रखना शुभ नहीं माना जाता। ऐसा करने से घर में वास्तु दोष लग सकता है जिसके कारण व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि लड्डू गोपाल की मूर्ति खंडित हो जाने पर क्या करना चाहिए जिससे बुरे परिणामों से बचा जा सके।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Fri, 29 Dec 2023 12:14 PM (IST)
Hero Image
Laddu Gopal: लड्डू गोपाल जी की मूर्ति खंडित होने पर करें ये काम।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Laddu Gopal Puja vidhi: कई घरों में लड्डू गोपाल को रखा जाता है और एक बच्चे की तरह ही उनकी देखभाल और सेवा की जाती है। लेकिन साथ ही भी माना जाता है कि लड्डू गोपाल जी की सेवा के जुड़े नियमों का ध्यान रखने पर ही साधक को पूजा का पूर्ण फल प्राप्त हो सकता है।

हो सकते हैं ये नुकसान

माना जाता है कि खंडित मूर्ति को घर में रखकर पूजा का पूरा पुण्य नहीं मिल पाता है। जिस कारण साधक के मन को शांति भी नहीं मिल पाती है। वहीं, टूटी या खंडित मूर्तियों से घर में रखने से नकारात्मकता बढ़ती है, जिससे व्यक्ति को धन की कमी से लेकर लड़ाई-झगड़े की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

करें ये काम

यदि आपकी लड्डू गोपाल जी की मूर्ति खंडित हो गई है तो इसके लिए सबसे पहले उसे जोड़कर रख दें। इस बात का ध्यान रखें कि मूर्ति को जोड़ते समय शरीर के अंग अलग-अलग नहीं होने चाहिए। मूर्ति को जोड़ने के बाद उसे मंदिर से हटा दें और घर से बाहर किसी पवित्र पेड़ नीचे या मंदिर के बाहर रख दें।

इसके बाद हाथ जोड़कर ईश्वर से अपनी गलती के लिए क्षमा याचना करें। इसके बाद शुभ तिथि पर नई लड्डू गोपाल जी की मूर्ति लाकर अपने मंदिर में स्थापित करें। नई मूर्ति लाने के बाद पुरानी या खंडित मूर्ति का विसर्जन कर देना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Lord Shri Ram: प्रभु श्री राम के चरित्र से लेंगे ये सीख, तो कभी नहीं देखना पड़ेगा हार का मुंह

ये हैं शुभ दिन

वैसे तो किसी भी दिन घर में लड्डू गोपाल की मूर्ति लाई जा सकती है, लेकिन लड्डू गोापल जी की नई मूर्ति लाने के लिए एकादशी, गुरुवार, पूर्णिमा और जन्माष्टमी का दिन सबसे उत्तम माना गया है। 

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

यह भी पढ़ें - Aarti Vidhi: इस विधि से करें इष्ट देवता की आरती, पूजा का पूर्ण फल होगा प्राप्त

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'