Move to Jagran APP

Lord Hanuman: मंगलवार के दिन ऐसे करें हनुमान जी की पूजा, जीवन के संकटों से मिलेगा छुटकारा

सनातन धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता की पूजा के लिए समर्पित है। मंगलवार के दिन संकटमोचन हनुमान जी की पूजा-व्रत करने का विधान है। धार्मिक मान्यता है कि जो व्यक्ति मंगलवार के दिन विधिपूर्वक भगवान हनुमान जी की पूजा-अर्चना करता है। उसे बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त होता है और सभी कार्यों में सफलता मिलती है। साथ ही जीवन के हर संकट से निजात मिलती है।

By Jagran News Edited By: Pravin KumarUpdated: Mon, 08 Jan 2024 04:14 PM (IST)
Hero Image
Lord Hanuman: मंगलवार के दिन ऐसे करें हनुमान जी की पूजा, जीवन के संकटों से मिलेगा छुटकारा

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Hanuman Puja Vidhi: सनातन धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता की पूजा के लिए समर्पित है। मंगलवार के दिन संकटमोचन हनुमान जी की पूजा-व्रत करने का विधान है। धार्मिक मान्यता है कि जो व्यक्ति मंगलवार के दिन विधिपूर्वक भगवान हनुमान जी की पूजा-अर्चना करता है। उसे बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त होता है और सभी कार्यों में सफलता मिलती है। साथ ही जीवन के हर संकट से निजात मिलती है। अगर आप भी अपना जीवन सुखमय चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन इस विधि से हनुमान जी की पूजा करें।

हनुमान जी की पूजा विधि

  • मंगलवार के दिन सुबह उठकर हनुमान जी को प्रणाम करें।
  • इसके बाद स्नान करें और हथेली में जल लेकर 'ॐ केशवाय नम:, ॐ नाराणाय नम:, ॐ माधवाय नम:, ॐ हृषीकेशाय नम: मंत्र का जाप करें।
  • अब 'ॐ गोविंदाय नमः' मंत्र जाप कर हाथ धो लें और साफ वस्त्र धारण करें।
  • अब मंदिर की साफ-सफाई कर गंगाजल का छिड़काव कर शुद्ध करें।
  • इसके बाद चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर हनुमानजी की मूर्ति स्थापित करें।
  • अब हनुमान जी को वस्त्र पहनाएं और रोली, अक्षत और पुष्प अर्पित करें।
  • इसके बाद चमेली के तेल का दिया जलाएं।
  • हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ भी करें।
  • संकटमोचन हनुमान जी की आरती कर बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं।
  • अंत में प्रसाद का वितरण करें।

हनुमान जी की पूजा के लाभ

मान्यता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से साधक के कष्ट दूर होते हैं और जीवन में खुशियों का आगमन होता है। साथ ही मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के परम भक्त हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस दिन ‘ऊॅं श्री हनुमंते नम:’ मंत्र का जाप करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है।

हनुमान पूजा सामग्री लिस्ट

गंगाजल

जल

रोली

अक्षत

पुष्प

फल

मिठाई

चमेली का तेल

बूंदी के लड्डू

यह भी पढ़ें: Paush Purnima 2024: पौष पूर्णिमा पर 'गुरु पुष्य योग' समेत बन रहे हैं ये 7 अद्भुत संयोग, प्राप्त होगा विशेष फल

Author- Kaushik Sharma

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'