Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Masik Durgashtami 2024: मासिक दुर्गाष्टमी पर ऐसे करें मां दुर्गा की पूजा, जीवन के संकट होंगे दूर

हर महीने मासिक दुर्गाष्टमी मनाई जाती है। मासिक दुर्गाष्टमी के अवसर पर मां दुर्गा की पूजा-व्रत करने का विधान है। इस बार पौष माह में मासिक दुर्गाष्टमी 18 जनवरी को है। मान्यता है कि इस अवसर पर विधिपूर्वक मां दुर्गा की पूजा करने से घर में सुख और समृद्धि आती है। जीवन में व्याप्त सभी प्रकार के दुख और संकट दूर हो जाते हैं।

By Jagran News Edited By: Pravin KumarUpdated: Fri, 12 Jan 2024 10:44 AM (IST)
Hero Image
Masik Durgashtami 2024: मासिक दुर्गाष्टमी पर ऐसे करें मां दुर्गा की पूजा, जीवन के संकट होंगे दूर

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Masik Durgashtami 2024: हर महीने शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक दुर्गाष्टमी का पर्व मनाया जाता है। मां दुर्गा की पूजा-अर्चना और व्रत किया जाता है। इस बार पौष माह में मासिक दुर्गाष्टमी 18 जनवरी को है। मान्यता है कि इस अवसर पर विधिपूर्वक मां दुर्गा की पूजा करने से घर में सुख और समृद्धि आती है। जीवन में व्याप्त सभी प्रकार के दुख और संकट दूर हो जाते हैं। चलिए जानते हैं मासिक दुर्गाष्टमी का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और पूजा समाग्री लिस्ट के बारे में।

मासिक दुर्गाष्टमी शुभ मुहूर्त

पौष माह के शुक्ल की अष्टमी तिथि 18 जनवरी को है। पंचांग के मुताबिक, मासिक दुर्गाष्टमी की तिथि की शुरुआत 17 जनवरी 2024 बुधवार देर रात को 10 बजकर 6 मिनट पर होगी और इसके अगले दिन यानी 18 जनवरी की देर रात को 8 बजकर 44 मिनट पर तिथि का समापन होगा।

यह भी पढ़ें: Vastu Tips for Wealth: घर में रख सकते हैं उल्लू की मूर्ति? जानिए क्या मिलते हैं परिणाम

मासिक दुर्गाष्टमी पूजा विधि

मासिक दुर्गाष्टमी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठे और दिन की शुरुआत मां दुर्गा के ध्यान से करें। इसके बाद स्नान करने के बाद साफ वस्त्र धारण करें और मंदिर की सफाई कर गंगाजल का छिड़काव करें। अब चौकी पर लाल कपड़ा पर बिछाकर मां दुर्गा की तस्वीर स्थापित करें और देवी मां को जल अर्पित करें। अब लाल चुनरी, अक्षत और फूल माला अर्पित करें। अब विधिपूर्वक मां दुर्गा की पूजा करें। मां दुर्गा को पान के एक पत्ते में इलायची, सुपारी और लौंग रखकर अर्पित कर दें। इसके बाद मां दुर्गा की आरती और दुर्गा चालीसा का पाठ करें। इसके बाद प्रसाद का भोग लगाएं। अंत में प्रसाद का वितरण करें।

मासिक दुर्गाष्टमी पूजा समाग्री लिस्ट

गंगाजल

चौकी

लाल कपड़ा

मां दुर्गा की तस्वीर

चुनरी

अक्षत

फूल माला

पान के पत्ते

इलायची

सुपारी

लौंग

दीपक

घी

फल

मिठाई

यह भी पढ़ें: Pongal 2024: इस दिन से शुरू हो रहा है पोंगल का पर्व, जानें इसके चारों दिनों का महत्व

Author- Kaushik Sharma

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'