Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Masik Shivratri 2024: भौम प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि का शुभ संयोग आज, ऐसे प्राप्त होगी महादेव की कृपा

Masik Shivratri 2024 प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि पर साधकों द्वारा और महादेव की विधि-विधानपूर्वक पूजा-अर्चना की जाती है। इस साल मासिक शिवरात्रि और प्रदोष व्रत का बेहद शुभ संयोग बन रहा है। ऐसे में अगर आप इस खास दिन पर महादेव की पूजा-अर्चना करते हैं तो इससे आपके जीवन की सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं। आइए जानते हैं इस विशेष दिन की पूजा विधि और पूजा मंत्र।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Tue, 09 Jan 2024 09:42 AM (IST)
Hero Image
Masik Shivratri 2024 भौम प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि का शुभ संयोग।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Bhaum Pradosh Vrat 2024: हर महीने में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है। वहीं, प्रदोष काल में पड़ने वाली त्रयोदशी पर प्रदोष व्रत किया जाता है। ये दोनों ही व्रत महादेव की अराधना के लिए समर्पित है। 09 जनवरी, मंगलवार के दिन मासिक शिवरात्रि और भौम प्रदोष व्रत एक साथ किए जाएंगे। ऐसे में आप इस विशेष दिन पर कुछ खास कार्यों द्वारा महादेव कृपा विशेष प्राप्त कर सकते हैं।

पूजा का शुभ मुहूर्त

कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 09 जनवरी रात्रि 10 बजकर 24 मिनट पर प्रारम्भ हो रही है और इसका समापन 10 जनवरी 08 बजकर 10 मिनट पर होगा। ऐसे में शिव पूजा का शुभ मुहूर्त कुछ इस प्रकार रहेगा -

मासिक शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त - 09 जनवरी, देर रात 12 बजकर 02 मिनट से 12 बजकर 55 मिनट तक

भौम प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त - 09 जनवरी, शाम 05 बजकर 41 से 08 बजकर 24 मिनट तक

जानें पूजा विधि

मासिक शिवरात्रि और प्रदोष व्रत के शुभ संयोग के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में भगवान शिव का ध्यान करते हुए व्रत का संकल्प लें। इसके बाद स्नान आदि से निवितृ हो जाएं। मंदिर जाकर गंगाजल युक्त पानी से भगवान शिव का जलाभिषेक करें। इसके बाद भगवान शिव परिवार अर्थात माता पार्वती, गणेश और कार्तिक और नंदी जी की पूजा करें। ऐसा करने से साधक और उसके परिवार पर भोलेनाथ जी की विशेष कृपा बनी रहती है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

सर्व सुख-शांति के लिए मंत्र

भौम प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि मंगलवार के दिन पड़ रहे हैं, जो हनुमान जी की पूजा के लिए समर्पित दिन माना गया है। ऐसे में आप इस मंत्र का जाप करने से आपको सुख-शांति की प्राप्ति हो सकती है।

ॐ ऐं ह्रीं हनुमते श्री रामदूताय नमः

यह भी पढ़ें - Pradosh Vrat 2024: प्रदोष व्रत के दिन पूजा के समय जरूर करें इस स्तोत्र का पाठ, जीवन को मिलेगा नया आयाम

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'