Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Somwar Ke Upay: सोमवार के दिन जरूर करें बेलपत्र और काले तिल से जुड़े ये उपाय, आर्थिक तंगी होगी दूर

सोमवार के दिन देवों के देव महादेव संग जगत की देवी मां पार्वती की पूजा की जाती है। साथ ही सोमवार का व्रत भी रखा जाता है। शिव पुराण में वर्णित है कि इस व्रत के पुण्य-प्रताप से मां पार्वती का विवाह भगवान शिव से हुआ था। इस दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए विशेष उपाय भी किए जाते हैं।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Sun, 14 Jul 2024 06:16 PM (IST)
Hero Image
Somwar Ke Upay: भगवान शिव को कैसे प्रसन्न करें?

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Somwar Ke Upay: सोमवार के दिन भगवान शिव और मां पार्वती की विशेष पूजा की जाती है। साथ ही सोमवार के दिन व्रत भी रखा जाता है। इस व्रत की शुरुआत सावन महीने से की जाती है। सोमवार व्रत की महिमा शिव पुराण में वर्णित है। इस व्रत के पुण्य-प्रताप से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है। साथ ही सभी बिगड़े काम भी बन जाते हैं। विवाहित महिलाएं सुख-सौभाग्य में वृद्धि और पति की लंबी आयु के लिए सावन सोमवारी का व्रत रखती हैं। वहीं, अविवाहित जातक शीघ्र विवाह के लिए सोमवार का व्रत रखते हैं। ज्योतिष शास्त्र में सोमवार के दिन विशेष उपाय करने का भी विधान है। इन उपायों को करने से सभी प्रकार के दुख एवं संकट दूर हो जाते हैं। अगर आप भी आर्थिक विषमता को दूर करना चाहते हैं, तो सोमवार के दिन पूजा के समय बेलपत्र और काले तिल से जुड़े ये उपाय जरूर करें। आइए जानते हैं-

यह भी पढ़ें: बेहद निराला है बदरीनाथ धाम, जानें इस मंदिर से जुड़ी अहम बातें


सोमवार के उपाय

  • अगर आप आर्थिक तंगी से निजात पाना चाहते हैं, तो सोमवार के दिन स्नान-ध्यान के बाद आचमन कर गंगाजल में काले तिल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें। इस समय महामृत्युंजय मंत्र का जप करें। इस उपाय को करने से कुंडली में व्याप्त अशुभ ग्रहों का प्रभाव समाप्त हो जाता है।
  • अगर आप भगवान की कृपा के भागी बनना चाहते हैं, तो सोमवार के दिन पूजा के समय देवों के देव महादेव को बेलपत्र अर्पित करें। आप विषम संख्या यानी 3 5 7 11 या 21 बेलपत्र भगवान शिव को अर्पित करें। इस समय निम्न मंत्र का जप करें।
  • ऊँ क्लीं क्लीं क्लीं वृषभारूढ़ाय वामांगे गौरी

    कृताय क्लीं क्लीं क्लीं ऊँ नमः शिवाय’।।


  • अगर आप कर्ज की समस्या से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो सोमवार के दिन पूजा के समय विषम संख्या में बेलपत्र पर 'राम' लिखकर भगवान शिव को अर्पित करें। बेलपत्र अर्पित करते समय 'ऊँ अघोरेभ्यो अथघोरेभ्यो, घोर घोर तरेभ्यः। 'सर्वेभ्यो सर्व शर्वेभ्यो, नमस्ते अस्तु रूद्ररूपेभ्यः' मंत्र का जप करें। इस उपाय को करने से धन संबंधी परेशानी दूर होती है।
  • सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा के पश्चात चावल और काले तिल का दान करें। आप काले तिल मंदिर में भी पूजा हेतु दे सकते हैं। इस उपाय को करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। उनकी कृपा साधक पर बरसती है।
  • यह भी पढ़ें: सोमवार को इन 5 चीजों से करें भगवान शिव का अभिषेक, चमक उठेगा सोया हुआ भाग्य

    अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।