Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rama Ekadashi 2023: रमा एकादशी पर राशि अनुसार करें इन मंत्रों का जाप, सभी संकटों से मिलेगी निजात

Rama Ekadashi 2023 धार्मिक मान्यता है कि रमा एकादशी के दिन व्रत रख भगवान विष्णु और धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा करने से साधक को सभी प्रकार के सुखों की प्राप्ति होती है। अगर आप भी भगवान विष्णु की कृपा के भागी बनना चाहते हैं तो रमा एकादशी के दिन पूजा के समय राशि अनुसार इन मंत्रों का जाप करें।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Sun, 05 Nov 2023 04:43 PM (IST)
Hero Image
Rama Ekadashi 2023: रमा एकादशी पर राशि अनुसार करें इन मंत्रों का जाप, सभी संकटों से मिलेगी निजात

धर्म डेस्क, नई दिल्ली | Rama Ekadashi 2023: सनातन धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है। यह दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु को समर्पित होता है। वैष्णव समाज के साधक एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु की पूजा-उपासना करते हैं। साथ ही अपने आराध्य को प्रसन्न करने हेतु कीर्तन-भजन और सुमिरन करते हैं। इस वर्ष रमा एकादशी गुरुवार 9 नवंबर को है। यह पर्व हर वर्ष कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को मनाया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि रमा एकादशी के दिन व्रत रख भगवान विष्णु और धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा करने से साधक को सभी प्रकार के सुखों की प्राप्ति होती है। अगर आप भी भगवान विष्णु की कृपा के भागी बनना चाहते हैं, तो रमा एकादशी के दिन पूजा के समय राशि अनुसार इन मंत्रों का जाप करें।

राशि अनुसार मंत्रों का जाप

  • मेष राशि के जातक रमा एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए 'ऊँ श्री केशवाय नम:' मंत्र का एक माला जप करें।
  • वृषभ राशि के जातक रमा एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु को प्रसन्न करने हेतु 'ऊँ श्री हृषीकेशाय नम:' मंत्र का एक माला जप करें।
  • मिथुन राशि के जातक भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए रमा एकादशी तिथि पर 'ऊँ श्री कृष्णाय नमः' मंत्र का एक माला जप करें।
  • कर्क राशि के जातक भगवान विष्णु की कृपा-दृष्टि पाने के लिए रमा एकादशी तिथि पर 'ऊँ श्री अच्युताय नम:' मंत्र का एक माला जप करें।
  • सिंह राशि के जातक श्री नारायण हरि विष्णु को प्रसन्न करने के लिए रमा एकादशी तिथि पर 'ऊँ श्री जनार्दनाय नमः' मंत्र का एक माला जप करें।
  • कन्या राशि के जातक श्रीहरि विष्णु की कृपा पाने के लिए रमा एकादशी तिथि पर 'ऊँ श्री चतुर्भुजाय नम:' मंत्र का एक माला जप करें।
  • तुला राशि के जातक रमा एकादशी तिथि पर 'ऊँ श्री माधवाय नम:' मंत्र का एक माला जप करें। इस मंत्र के जाप से सभी दुख और संताप दूर हो जाते हैं।
  • वृश्चिक राशि के जातक भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए रमा एकादशी तिथि पर 'ऊँ श्री गोविन्दाय नम:' मंत्र का एक माला जप करें।
  • धनु राशि के जातक भगवान विष्णु को प्रसन्न करने हेतु रमा एकादशी तिथि पर 'ऊँ श्री नारायणाय नमः' मंत्र का एक माला जप करें।
  • मकर राशि के जातक भगवान विष्णु को प्रसन्न करने हेतु रमा एकादशी तिथि पर 'ऊँ श्री वामनाय नमः' मंत्र का एक माला जप करें।
  • कुंभ राशि के जातक भगवान विष्णु को प्रसन्न करने हेतु रमा एकादशी तिथि पर 'ऊँ श्री गरुडध्वजाय नम:' मंत्र का एक माला जप करें।
  • मीन राशि के जातक भगवान विष्णु को प्रसन्न करने हेतु रमा एकादशी तिथि पर 'ऊँ श्री लक्ष्मी पतये नमः' मंत्र का एक माला जप करें।

यह भी पढ़ें- कार्तिक महीने में कब है रमा एकादशी? जानें- शुभ मुहूर्त, पूजा विधि एवं महत्व

डिसक्लेमर: इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।