Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sawan 2022 Upay: सावन मास में इन उपायों को करने से होगा भाग्योदय, शिवजी की कृपा से होगी हर इच्छा पूरी

Sawan 2022 Upay सावन माह चल रहा है। इस माह भगवान शिव की विधिवत पूजा करने के साथ ज्योतिष शास्त्र संबंधी उपायों को करना शुभ होगा। ज्योतिष शास्त्र में सावन माह को लेकर कई उपाय बताए है जिनके बारे में जानकर सुख-समृद्धि के साथ रह सकते हैं।

By Shivani SinghEdited By: Updated: Tue, 19 Jul 2022 03:07 PM (IST)
Hero Image
Sawan 2022 Upay: सावन में करें ये उपाय

नई दिल्ली, Sawan 2022 Upay: हिंदू धर्म में सावन माह का काफी महत्व है। सावन माह 14 जुलाई से शुरू हुआ था जो 12 अगस्त को समाप्त होगा। इस पूरे माह में भगवान शिव के साथ मां पार्वती की पूजा करने से भाग्योदय होगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भगवान शिव की विशेष कृपा पाने के लिए सावन मास के दौरान कुछ शुभ काम करना चाहिए। इन्हें करने से सुख-शांति के साथ बिजनेस-तरक्की में लाभ मिलता है। इसके साथ ही शिव जी की कृपा से बिगड़े हुए काम भी बन जाते हैं। जानिए सावन मास में कौन से उपाय करना होगा शुभ।

तस्वीरों में देखें- सावन में कौन से उपाय करना होगा शुभ

सावन में ये उपाय करना होगा शुभ

नौकरी-बिजनेस में तरक्की के लिए

सावन माह में पड़ने वाली शिवरात्रि पर भगवान शिव के साथ मां पार्वती की पूजा करें। इसके साथ ही मां पार्वती को चांदी की पायल या बिछिया अर्पित करें। ऐसा करने से बिजनेस में दोगुना लाभ मिलेगा।

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए

ज्योतिष शास्त्र में सावन में किए जाने वाले कई ऐसे उपायों के बारे में बताया है जिन्हें करके आर्थिक स्थिति को मजबूत किया जा सकता है। धन लाभ के लिए शिवजी और माता पार्वती को केसर मिश्रित खीर का भोग लगाएं। इसके अलावा सावन सोमवार के दिन शिवलिंग पर अनार के जूस से अभिषेक करें। इससे सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी और घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी।

खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए

वैवाहिक जीवन में खुशहाली रहना आज के समय में बेहद जरूरी है। लेकिन जरा-जरा सी बात में पति-पत्नी के बीच बेकार की लड़ाई हो रही हैं। ऐसे में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करना शुभ है। इसके साथ ही पति-पत्नी मिलकर शिवलिंग पर पंचामृत से अभिषेक करें। इससे घर में सुख-शांति बनी रहेगी और पति-पत्नी का रिश्ता मजबूत बनेगा।

रोग-दोष से मुक्ति पाने के लिए

सावन के किसी भी सोमवार के दिन शिवलिंग पर सरसों के तेल से अभिषेक करें। ऐसा करने से घर के सदस्यों को बीमारियों से निजात मिलेगी और कुंडली में लगे हर तरह के दोषों से छुटकारा मिलेगा।

धन धान्य करे लिए

भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाना शुभ माना जाता है। इसलिए धन धान्य और सुख-समृद्धि के लिए सावन में नियमित रूप से शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाएं। इस बात का ध्यान रखें कि बेलपत्र कहीं से कटा-फटा न हो। हमेशा तीन पत्तियों वाली ही बेलपत्र चढ़ाएं।

विवाह में हो रही है देरी

अगर लगातार कोशिश करने के बाद भी विवाह में किसी न किसी तरह की अड़चन लग रही है, तो सावन सोमवार के दिन कुंवारी कन्याएं एक लोटे जल में थोड़ा सा गंगाजल डालकर शिवलिंग पर जलाभिषेक करें, साथ ही ॐ नमः शिवाय का पाठ करें। पूरे माह में पड़ने वाले सोमवार को ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

Pic Credit- Freepik

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'