Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sawan 2023: क्या सावन में घर में रख सकते हैं शिवलिंग, जानिए पूजा के नियम

Sawan 2023 सनातन धर्म में सावन के महीने को बहुत ही पवित्र माना गया है। यह समय शिव की आराधना के लिए सर्वोत्तम माना गया है। शिवलिंग भगवान शिव का प्रतिमा विहीन चिह्न है। इसकी पूजा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। लेकिन कई लोग इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं कि घर में शिवलिंग रखना चाहिए या नहीं। चलिए इसका उत्तर जानते हैं।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Tue, 04 Jul 2023 11:55 AM (IST)
Hero Image
Sawan 2023: क्या सावन में घर में रख सकते हैं शिवलिंग

नई दिल्ली, अध्यात्म। Sawan 2023: 4 जुलाई 2023 दिन मंगलवार से सावन महीने की शुरुआत हो रही है। इस वर्ष यानी 2023 में सावन का महीना और भी विशेष होने वाला है क्योंकि 19 वर्षों बाद सावन मास और पुरुषोत्तम मास एक साथ आ रहे हैं। आपने कम ही लोगों को घर में शिवलिंग रखते हुए देखा होगा। अगर कुछ विशेष नियमों का ध्यान रखा जाए तो घर में शिवलिंग रखा जा सकता है। आइए जानते हैं कि वह नियम कौन-से हैं।

इन नियमों का रखें ध्यान

अगर आप सावन के महीने में घर में शिवलिंग स्थापित करना चाहते हैं तो रोज उसकी पूजा और जलाभिषेक जरूर करें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि शिवलिंग ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए।

एक से ज्यादा शिवलिंग होने पर ये करें

कभी भी घर में एक से ज्यादा शिवलिंग नहीं रखने चाहिए। अगर आपके घर में एक से ज्यादा शिवलिंग है तो उस शिवलिंग को पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें। साथ ही शिवलिंग को कभी अकेले नहीं रखना चाहिए। शिवलिंग साथ शिव परिवार की तस्वीर लगा देनी चाहिए, जिसमें भगवान शिव, मां पार्वती, कार्तिकेय और गणेश जी हो।

किस दिशा में हो मुख

अगर घर में शिवलिंग रख रहे हैं तो शिवलिंग की विधि का मुख उत्तर दिशा की ओर रखना चाहिए। शिवलिंग में शिव और शक्ति दोनों विधमान होते हैं, इसलिए जहां शिवलिंग होता है वहां ऊर्जा का प्रभाव बहुत अधिक रहता है।

यह चीज ना करें अर्पित

शिवलिंग पर कभी भी तुलसी केतकी के फूल सिंदूर और हल्दी अर्पित नहीं करनी चाहिए। क्योंकि शिवलिंग पर भगवान को हल्दी अर्पित करने से चंद्रमा कमजोर होने लगता है। साथ ही शिव पुराण में शिवलिंग पर सिंदूर चढ़ाने की मनाही है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'