Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shaligram Puja: घर में स्थापित करना चाहते हैं शालिग्राम, तो पहले जान लें पूजा से जुड़े कुछ जरूरी नियम

Shaligram Puja Ke Niyam सनातन धर्म में शालिग्राम पूजा का विशेष महत्व माना गया है। मान्यताओं के अनुसार जिस घर में शालिग्राम जी की नियमित रूप से पूजा-अर्चना की जाती है वहां सदैव लक्ष्मी जी का वास बना रहता है और व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता। ऐसे में आइए जानते हैं शालिग्राम जी की पूजा से जुड़े कुछ जरूरी नियम।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Wed, 15 Nov 2023 03:44 PM (IST)
Hero Image
Shaligram Puja Ke Niyam जानिए शालिग्राम जी की पूजा से जुड़े नियम।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Shaligram Puja Niyam in Hindi: हिंदू धर्म में शालिग्राम को भगवान विष्णु का ही रूप माना गया है। इसलिए इनका विधि-विधान पूर्वक पूजन भी किया जाता है। यदि आप भी घर में शालिग्राम स्थापित करने का मन बना रहे हैं, तो इससे पहले उनकी पूजा से जुड़े कुछ जरूरी नियम जरूर जान लें, ताकि आपको पूजा का पूर्ण फल प्राप्त हो सके। 

रोज अर्पित करें ये चीज

शालिग्राम जी की पूजा के दौरान रोजाना उन्हें तुलसी दल अर्पित करने चाहिएं। क्योंकि शालिग्राम भगवान विष्णु के जी स्वरूप माने जाते हैं और विष्णु जी को तुलसी अति प्रिय है। ऐसे में शालिग्राम पर भी तुलसी चढ़ाना लाभकारी है। इससे साधक को धन, वैभव की प्राप्ति होती है।

यह है जरूरी नियम

कई लोग घर में एक से ज्यादा शालिग्राम रख लेते हैं, लेकिन पूजा स्थान पर बस एक ही शालिग्राम रखना शुभ माना गया है। ऐसे में अगर आप एक से ज्यादा शालिग्राम रखते हैं तो इससे शुभ परिणाम की जगह विपरीत परिणाम भी मिल सकते हैं। इसके साथ ही शालिग्राम की के पूजा स्थान की साफ-सफाई का भी विशेष रूप से ध्यान रखें। साथ ही इसे विष्णु जी की तस्वीर या प्रतिमा के पास रखें।

यह भी पढ़ें - Dev Uthani Ekadashi 2023: देवउठनी एकादशी पर करें ये उपाय, धन की कमी से लेकर विवाह संबंधी समस्याएं होंगी दूर

न करें इन चीजों का सेवन

यदि आप घर में शालिग्राम स्थापित करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि शिला घर में रखते समय मांस -मदिरा का सेवन भूलकर भी न करें। ऐसा करने से व्यक्ति को धन की हानि हो सकती है। साथ ही यह लड़ाई-झगड़े का कारण भी बन सकता है। इसके साथ ही शालिग्राम जी की पूजा में तन और मन दोनों की स्वच्छता का ध्यान रखें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'