Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shivling Puja: घर पर ही करते हैं शिवलिंग की पूजा? तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

भगवान शिव सनातन धर्म के सबसे प्रभावशाली देवताओं में से एक माने गए हैं। वहीं सोमवार का दिन महादेव की आराधना करने के लिए समर्पित माना जाता है। ऐसे में यदि आपके घर में शिवलिंग (Shivling Puja Rule) स्थापित है तो आपको इन बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए ताकि आपको शिवलिंगी की पूजा का पूर्ण फल प्राप्त हो सके।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Fri, 16 Feb 2024 11:50 AM (IST)
Hero Image
Shivling Puja घर में शिवलिंग की पूजा करते समय ध्यान रखें ये बातें।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Shivling Puja Niyam:  शिवलिंग को भगवान शिव का ही स्वरूप माना जाता है। माना जाता है कि जो साधक प्रतिदिन या सोमवार के दिन शिवलिंग का अभिषेक करते हैं उनपर महादेव की कृपा प्राप्त बनी रहती है। कई लोग घर में भी शिवलिंग स्थापित करते हैं। ऐसे  में यदि आपके घर में भी शिवलिंग स्थापित है या आप शिवलिंग स्थापित करने का मन बना रहे हैं, तो इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

इस तरह रखें शिवलिंग

जब आप अपने घर पर शिवलिंग स्थापित कर रहे हों, तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि शिवलिंग को उत्तर या पूर्व दिशा में रखना चाहिए। इसके साथ ही शिवलिंग को कभी अकेले न रखें, बल्कि इसके साथ मां पार्वती और भगवान गणेश की मूर्तियां भी जरूर रखनी चाहिए।

लाभ प्राप्ति के लिए करें ये काम

रोजाना सुबह और शाम शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए। पूजा के दौरान शिवलिंग का जलाभिषेक या गाय के दूध से अभिषेक करें और बेलपत्र चढ़ाएं। ऐसा करने से साधक पर भोलेनाथ की दया दृष्टि बनी रहती है।

यह भी पढ़ें - Shivling Puja: शिवलिंग के जलाअभिषेक से मिलते हैं अद्भुत परिणाम, बस जल में मिला लें ये चीजें

इन बातों का जरूर रखें ध्यान

यदि आपके घर के मंदिर में शिवलिंग स्थापित है, तो इस बात का खास ख्याल रखें कि शिवलिंग पर भूलकर भी तुलसी की पत्तियां नहीं चढ़ानी चाहिए। इसके साथ ही शिवलिंग पर हल्दी चढ़ाने से भी बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता। शिवलिंग को घर के कोने में भी नहीं रखना चाहिए।

इस बात का ध्यान रखें कि शिवलिंग की दिशा बार-बार न बदलें, लेकिन किसी कारण आपको ऐसा करना पड़ रहा है, तो पहले शिवलिंग को ठंडे दूध और गंगाजल से स्नान कराएं। इसके बाद शिवलिंग की जगह बदलें। इसके साथ ही शिवलिंग पर चढ़ाया गया प्रसाद खुद ग्रहण करना भी शुभ नहीं माना जाता। आप यह प्रसाद दूसरों में बांट सकते हैं।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Picture Credit: Freepik