Move to Jagran APP

Shivling Puja Niyam: घर में शिवलिंग रखने का बना रहे हैं मन, तो पहले जान लें ये जरूरी बातें

Shivling Puja हिंदू धर्म में शिवलिंग को भगवान शिव के प्रतीक के रूप में पूजा जाता है। कई लोग घर में भी शिवलिंग स्थापित करते हैं और नियमित रूप से पूजा-अर्चान करते हैं। लेकिन धार्मिक ग्रंथों में इसके कुछ नियम भी बताए गए हैं। ऐसे में यदि आप भी घर में शिवलिंग स्थापित करना चाहते हैं तो इससे पहले कुछ नियम जानने जरूरी हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Thu, 11 Jan 2024 12:45 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jan 2024 12:45 PM (IST)
Shivling Puja Niyam घर में शिवलिंग रखने के नियम।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Shivling Puja Niyam: भगवान शिव त्रिदेव यानी ब्रह्मा, विष्णु और महेश (भगवान शिव) में से एक हैं। कई लोग रोजाना या सोमवार के दिन, दो शिव जी को समर्पित माना गया है, शिवलिंग पर जल अर्पित करते हैं। इससे साधक को महादेव की कृपा प्राप्त हो सकती है। अगर आप घर में शिवलिंग स्थापित करने का विचार बना रहे हैं, तो इससे पहले शिवलिंग से जुड़े कुछ जरूरी नियम जान लें, ताकि आपको पूजा का पूर्ण फल प्राप्त हो सके।  

रखें ये शिवलिंग

घर में स्थापित करने के लिए पारद का शिवलिंग सबसे उत्तम माना जाता है। इस दौरान ध्यान रखें कि शिवलिंग हाथ के अंगूठे जितना बड़ा होना चाहिए। इससे बड़ा शिवलिंग रखना शुभ नहीं माना गया है।

यह भी पढ़ें - Ram Darbar: घर की इस दिशा में लगाएं श्रीराम दरबार की तस्वीर, खुल जाएंगे किस्मत के बंद दरवाजे

कितने शिवलिंग रखें

शिवपुराण में इस बात का वर्णन मिलता है कि घर पर एक से ज्यादा शिवलिंग नहीं रखने चाहिए। घर में शिवलिंग स्थापित करने के बाद नियमित रूप से इसकी पूजा-अर्चना और जलाभिषेक जरूर करें। ऐसा करने से आपके और आपके परिवार के ऊपर शिव जी की कृपा बनी रहती है।

यह भी पढ़ें - Vinayak Chaturthi 2024: साल की पहली विनायक चतुर्थी पर ऐसे करें गणेश जी की पूजा, बनेंगे बिगड़े काम

इन बातों का रखें ध्यान

घर में शिवलिंग रखते समय उसकी प्राण प्रतिष्ठा नहीं करवानी चाहिए। इसके साथ ही घर में शिवलिंग स्थापित करने के बाद इसकी साफ-सफाई का भी पूरा ध्यान रखें। इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि शिवलिंग को केवल पूजा स्थान पर ही रखना चाहिए। इसे बेडरूम या घर के अन्य स्थान पर नहीं रखना चाहिए। वहीं, शिवलिंग को अकेला रखना भी शुभ नहीं माना जाता। इसके साथ शिव परिवार की तस्वीर जरूर रखनी चाहिए।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.