Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Somwar Ke Upay: सोमवार के दिन करें ये विशेष उपाय, सुख-समृद्धि और धन में होगी वृद्धि

Somwar Ke Upay भगवान शिव बेहद दयालु और कृपालु हैं। अपने भक्तों के सभी दुख हर लेते हैं। उनकी कृपा से भक्तों का उद्धार होता है। शिव पुराण में निहित है कि महादेव की भक्ति करने वाले साधकों को जीवन में सभी प्रकार के सुखों की प्राप्ति होती है। अतः साधक सोमवार के दिन श्रद्धा भाव से भगवान शिव की पूजा करते हैं।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Sun, 03 Sep 2023 03:54 PM (IST)
Hero Image
Somwar Ke Upay: सोमवार के दिन करें ये विशेष उपाय, सुख-समृद्धि और धन में होगी वृद्धि

नई दिल्ली, आध्यात्म डेस्क | Somwar Ke Upay: सोमवार का दिन देवों के देव महादेव को समर्पित होता है। इस दिन भगवान शिव संग माता पार्वती की पूजा की जाती है साथ ही उनके निमित्त व्रत उपवास भी रखा जाता है। भगवान शिव बेहद दयालु और कृपालु हैं। अपने भक्तों के सभी दुख हर लेते हैं। उनकी कृपा से भक्तों का उद्धार होता है। शिव पुराण में निहित है कि महादेव की भक्ति करने वाले साधकों को जीवन में सभी प्रकार के सुखों की प्राप्ति होती है। अतः साधक सोमवार के दिन श्रद्धा भाव से भगवान शिव की पूजा करते हैं। ज्योतिष शास्त्र में सोमवार के दिन विशेष उपाय करने का भी विधान है। इन उपायों को करने से सर्व कार्य में सिद्धि प्राप्त होती है। साथ ही सुख-समृद्धि और धन में वृद्धि होती है। आइए, उपाय जानते हैं-

सोमवार के उपाय

  1. अगर आपके परिवार में हमेशा कलह की स्थिति बनी रहती है, तो समोवार के दिन स्नान-ध्यान करने के बाद विधिवत भगवान शिव की पूजा-उपासना करें। इसके पश्चात, आसपास में स्थित शीशम के पेड़ को हाथ जोड़कर कुछ देर तक प्रणाम करें। इस समय परिवार के कुशल मंगल की कामना करें। ऐसा करने से परिवार में उपस्थित कलह की स्थिति दूर हो जाती है।

  • अगर आपकी स्मरण शक्ति कमजोर हो गई है, तो स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए सोमवार के दिन भगवान शिव संग मां सरस्वती की पूजा-उपासना करें। इस समय मां सरस्वती को दूध और चावल से बनी खीर अर्पित करें। आप केसर युक्त खीर भी मां सरस्वती को अर्पित कर सकते हैं। इसी समय शुद्ध घी के दीपक जलाकर ‘ऊँ ऐं ह्रीं सरस्वत्यै नम:’ मंत्र का जाप करें। इस मंत्र के जाप से स्मरण शक्ति तेज होती है।

  • अविवाहित जातक सोमवार के दिन स्नान-ध्यान कर श्वेत वस्त्र धारण करें। अब जल में दूध मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें। आप राहु-केतु समेत अशुभ ग्रहों के प्रभाव को कम करने के लिए जल में काले तिल भी मिला लें। इसके पश्चात, भगवान को श्वेत वस्त्र अर्पित करें। भगवान शिव को प्रसन्न करने हेतु उन्हें भांग, धतूरा, मदार के फूल आदि अर्पित करें। इस उपाय को करने से विवाह में आ रही बाधा दूर हो जाती है।

  • अगर आपका वैवाहिक जीवन सुखमय नहीं है, तो सोमवार के दिन पंचामृत से भगवान शिव का अभिषेक करें। इसके पश्चात, पंचाक्षरी मंत्र 'ॐ नमः शिवाय' के साथ ‘ऊँ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम:’ मंत्र का जाप करें। इस उपाय को करने से पति और पत्नी के मध्य रिश्ते मधुर और मजबूत होते हैं।

  • मानसिक तनाव से निजात पाने के लिए हर सोमवार के दिन स्नान-ध्यान के बाद कच्चे दूध से भगवान शिव का अभिषेक करें। साथ ही सफेद चीजों का दान करें। ऐसा करने से कुंडली में चन्द्रमा मजबूत होता है। इस उपाय को करने से मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है।

  • डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'