Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tulsi Puja Vidhi: आश्विन माह में ऐसे करें तुलसी की पूजा, जीवन में कभी नहीं होगी धन की कमी

सनातन धर्म में तुलसी के पौधें (Tulsi Puja) की पूजा-अर्चना और जल अर्पित करना शुभ माना जाता है। इस पौधे में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास माना गया है। यह पौधा अधिकतर हिंदुओं के घरों में देखने को मिलता है। मान्यता है कि तुलसी की उपासना करने से जातक को सभी कार्यों में सफलता प्राप्त होती है और आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Tue, 24 Sep 2024 11:09 AM (IST)
Hero Image
Tulsi Puja Niyam: इस तरह रोजाना करें तुलसी की पूजा

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, सातवें महीने को आश्विन के नाम से जाना जाता है। यह माह पितरों और माता रानी की पूजा करने के लिए शुभ माना जाता है। साथ ही तुलसी पूजा का भी खास महत्व है। धार्मिक मान्यता है कि आश्विन माह में तुलसी के पौधे (Tulsi Puja Kaise Karen) की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना करने से साधक को जीवन में पैसों की कमी नहीं होती है और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। इस लेख में तुलसी पूजा की सरल विधि दी गई, जिसकी मदद से आप अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं।

तुलसी पूजा की विधि

  • रोजाना ब्रह्म मुहूर्त में उठें स्नान कर साफ वस्त्र धारण करें।
  • सूर्य देव को जल अर्पित करें।
  • देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना करें।
  • तुलसी के पौधे पास दीपक जलाकर उपासना करें।
  • कुमकुम का तिलक लगाएं।
  • तुलसी के पौधे पर चुनरी और फूलों की माला अर्पित करें।
  • सात्विक चीजों का भोग लगाएं।
  • तुलसी माता की आरती करें और मंत्रों का जप करें।
  • अंत में जीवन में सुख-शांति की प्राप्ति के लिए कामना करें।

यह भी पढ़ें: Ashwin Month 2024: आश्विन माह के इन उपायों से जीवन के दुखों को करें दूर, प्राप्त होगी मां दुर्गा की कृपा

तुलसी जी के मंत्र

महाप्रसाद जननी सर्व सौभाग्यवर्धिनी, आधि व्याधि हरा नित्यं तुलसी त्वं नमोस्तुते।।

तुलसी ध्यान मंत्र

तुलसी श्रीर्महालक्ष्मीर्विद्याविद्या यशस्विनी।

तुलसी के उपाय

  • यदि आप जीवन में किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में तुलसी के उपाय करना आपके लिए कल्याणकारी साबित होगा। सुबह स्नान करने के पश्चात तुलसी की पूजा-अर्चना करें और दीपक जलाकर आरती करें। साथ ही परिक्रमा लगाएं। अब जीवन के दुखों से मुक्ति पाने के लिए मां लक्ष्मी से प्रार्थना करें। इस टोटके को करने से सभी तरह की समस्या दूर होती है और जातक का जीवन खुशहाल होता है। सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं।
  • अगर आप वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाना चाहते हैं, तो एकादशी की शुभ तिथि पर तुलसी के पौधे में कलावा बांधें। इसके पश्चात वैवाहिक जीवन में सुख-शांति की प्राप्ति के लिए कामना करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से जातक का दांपत्य जीवन सदैव खुशहाल रहता है।

यह भी पढ़ें: Tulsi Mantra: गुरुवार को तुलसी माता के इन मंत्रों का करें जप, जल्दी मिलेगी आर्थिक तंगी से मुक्ति

 

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।