Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vighnaraja Sankashti Chaturthi 2023: विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी पर करें ये उपाय, सुख और समृद्धि में होगी वृद्धि

Vighnaraja Sankashti Chaturthi 2023 हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक माह चतुर्थी दो बार पड़ती हैं जिसमें भगवान गणेश की पूजा विधि विधान के अनुसार की जाती है। पंचांग के मुताबिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी और शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहते हैं। इस बार संकष्टी चतुर्थी 2 अक्टूबर को पड़ रही है। इस दिन विशेष उपाय भी किए जाते हैं।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Mon, 02 Oct 2023 09:18 AM (IST)
Hero Image
Vighnaraja Sankashti Chaturthi 2023: विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी पर करें ये उपाय, सुख और समृद्धि में होगी वृद्धि

धर्म डेस्क, नई दिल्ली| Vighnaraja Sankashti Chaturthi Upay: आज विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी है। यह पर्व हर वर्ष आश्विन माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाई जाती है। सनातन धर्म में चतुर्थी तिथि का विशेष महत्व है। इस दिन देवों के देव महादेव के पुत्र भगवान गणेश की पूजा की जाती है। साथ ही उनके निमित्त व्रत भी रखा जाता है। धार्मिक मान्यता है कि चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा करने से घर में सुख, समृद्धि और खुशहाली आती है। साथ ही जीवन में व्याप्त दुख और संकट दूर हो जाते हैं। इस दिन विशेष उपाय भी किए जाते हैं। इन उपायों को करने से जीवन में व्याप्त सभी प्रकार के दुख और संकट दूर हो जाते हैं। अगर आप भी बप्पा का आशीर्वाद पाना चाहते हैं, तो आज ये उपाय जरूर करें-

यह भी पढ़ें- Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष के दौरान इन वास्तु नियमों का रखें ध्यान, घर में बनी रहेगी सुख-शांति

विघ्न नाश के लिए

विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी के दिन बप्पा को सिंदूर अर्पित करना फलदायी माना गया है। इसके अलावा गणेश जी के चरणों में दूर्वा के 22 जोड़े अर्पित करें। ऐसा करने से सुख- समृद्धि की प्राप्ति होगी।

कष्टों से मिलेगा निजात

जीवन में आने वाले कष्टों से निजात पाने के लिए भगवान गणेश को दूर्वा अर्पित करते हुए 'इदं दुर्वादलं ॐ गं गणपतये नमः' का जाप करें। इस उपाय को करने से जीवन में व्याप्त सभी प्रकार के दुखों से निजात मिलती है। 

धन लाभ के लिए

अगर आप पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं तो, बप्पा की विधि-विधान के साथ पूजा करें। इसके साथ ही उन्हें गुड़ और घी का भोग लगाएं। इसके बाद भगवान को लगाए हुए भोग को गाय को खिलाएं।

जल्द विवाह के लिए

यदि आपकी शादी में किसी वजह से देरी हो रही है तो गणेश जी को गुड़ और दूर्वा अर्पित करें। ऐसा करने से विवाह में आ रही मुश्किलें दूर हो जाती हैं। 

Author- Vaishnavi Dwivedi

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।