Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sawan Putrada Ekadashi 2023: पुत्रदा एकादशी पर राशि अनुसार करें भगवान विष्णु की पूजा, पूरी होगी मनचाही मुराद

Sawan Putrada Ekadashi 2023 धार्मिक मान्यता है कि श्रावण पुत्रदा एकादशी व्रत करने से साधक को पुत्र रत्न की प्राप्ति होती है। साथ ही मान-सम्मान यश और कीर्ति में वृद्धि होती है। इस व्रत को करने से जीवन में व्याप्त सभी प्रकार के दुख और संकट भी दूर हो जाते हैं। अगर आप भी लक्ष्मी नारायण की कृपा पाना चाहते हैं तो पुत्रदा एकादशी पर राशि अनुसार पूजा करें।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Thu, 24 Aug 2023 04:36 PM (IST)
Hero Image
Sawan Putrada Ekadashi 2023: पुत्रदा एकादशी पर राशि अनुसार करें भगवान विष्णु की पूजा, पूरी होगी मनचाही मुराद

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क । Sawan Putrada Ekadashi Vrat 2023: सनातन धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है। इस दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु की पूजा-उपासना की जाती है। साथ ही एकादशी का व्रत रखा जाता है। इस वर्ष रविवार 27 अगस्त को श्रावण पुत्रदा एकादशी है। धार्मिक मान्यता है कि श्रावण पुत्रदा एकादशी व्रत करने से साधक को पुत्र रत्न की प्राप्ति होती है। साथ ही मान-सम्मान, यश और कीर्ति में वृद्धि होती है। इस व्रत को करने से जीवन में व्याप्त सभी प्रकार के दुख और संकट भी दूर हो जाते हैं। अगर आप भी लक्ष्मी नारायण की कृपा पाना चाहते हैं, तो पुत्रदा एकादशी पर राशि अनुसार पूजा करें। आइए, राशि अनुसार पूजा-विधि जानते हैं-

राशि अनुसार करें पूजा

- मेष राशि के जातक विधि विधान से भगवान विष्णु की पूजा करें। साथ ही पूजा के समय नारायण कवच का पाठ करें। इस उपाय को करने से धन लाभ के योग बनते हैं।

- वृषभ राशि के जातक भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए पुत्रदा एकादशी तिथि पर जल में हल्दी मिलाकर केले के पौधे में अर्घ्य दें। इस उपाय को करने से वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानी दूर हो जाती है।

- मिथुन राशि के जातक पुत्रदा एकादशी पर केसर युक्त दूध से भगवान का अभिषेक करें। साथ ही भगवान विष्णु को आंवला जरूर अर्पित करें। ऐसा करने से रोजगार और कारोबार में अपार वृद्धि होती है।

- कर्क राशि के जातक भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए एकादशी तिथि पर दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर नारायण को अर्घ्य दें। इस उपाय को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

- सिंह राशि के जातक जगत के पालनहार की कृपा पाने के लिए एकादशी तिथि पर विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा करें। साथ ही नारायण को रोली और अखंडित चावल अवश्य अर्पित करें।

- कन्या राशि के जातक पुत्रदा एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु को पूजा में हरी मूंग की दाल अर्पित करें। साथ ही आप खीर का भोग लगाएं। इस उपाय को करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं।

- तुला राशि के जातक भगवान विष्णु की कृपा दृष्टि पाने के लिए एकादशी तिथि पर जगत के पालनहार को अबीर अर्पित करें। इस उपाय को करने से जीवन में आ रही बाधा दूर होती है।

- वृश्चिक राशि के जातक एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु को लाल चंदन अर्पित करें। ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा साधक पर बरसती है।

- धनु राशि के जातक के आराध्य भगवान विष्णु और राशि स्वामी गुरु हैं। अतः धनु राशि के जातक भगवान विष्णु को केसर मिश्रित दूध अर्पित करें। साथ ही हल्दी की गांठ भेंट करें। इस उपाय को करने से धन संबंधी परेशानी दूर होती है।

- मकर राशि के जातक कारोबार में सफलता पाने के लिए एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु को नीले रंग के फूल अर्पित करें। ऐसा करने से कारोबार में मनमुताबिक सफलता मिलती है।

- कुंभ राशि के जातक एकादशी तिथि पर श्रद्धा भाव से भगवान विष्णु की पूजा करें। साथ ही घर में व्याप्त वास्तु दोष को दूर करने के लिए घर में लोबान जलाएं।

- मीन राशि के जातक अपने आराध्य भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए एकादशी तिथि पर भगवान दामोदर को पीले रंग के 7 फूल अर्पित करें। साथ ही बेसन के लड्डू अर्पित करें।

डिसक्लेमर- 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'