Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aaj Ka Panchang 06 September 2024: हरतालिका तीज पर ब्रह्म योग समेत बन रहे हैं ये संयोग, पढ़ें दैनिक पंचांग

धार्मिक मत है कि हरतालिका तीज पर (Aaj Ka Panchang 06 September 2024) भगवान शिव एवं मां पार्वती की पूजा करने से साधक को सभी प्रकार के सुखों की प्राप्ति होती है। साथ ही घर में खुशियों का आगमन होता है। आज बिहार में चंद्र देव को समर्पित चौरचन पर्व भी मनाया जा रहा है। आइए पंडित हर्षित शर्मा जी से आज का पंचांग एवं राहुकाल जानते हैं।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Fri, 06 Sep 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
Aaj Ka Panchang 06 September 2024: पढ़ें दैनिक पंचांग

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Aaj ka Panchang 06 September 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, शुक्रवार 06 सितंबर यानी आज हरितालिका तीज है। यह पर्व शिव-शक्ति को समर्पित है। इस शुभ अवसर पर विवाहित महिलाएं अखंड सौभाग्य के लिए व्रत रख विधि-विधान से भगवान शिव एवं मां पार्वती की पूजा कर रही हैं। अविवाहित लड़कियां भी शीघ्र विवाह हेतु हरतालिका तीज पर शिव-शक्ति की पूजा कर रही हैं। ज्योतिषियों की मानें तो हरतालिका तीज पर दुर्लभ ब्रह्म योग समेत कई मंगलकारी संयोग बन रहे हैं। इन योग में भगवान शिव की पूजा करने से व्रती की हर मनोकामना पूरी होगी। साथ ही घर में सुख, समृद्धि एवं खुशहाली आएगी। आइए, पंडित हर्षित शर्मा जी से आज का पंचांग एवं राहुकाल जानते हैं-

आज का पंचांग (Panchang 06 September 2024)

भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि आज दोपहर 03 बजकर 01 मिनट पर समाप्त होगी। इसके बाद चतुर्थी तिथि शुरू होगी। आज बिहार में चौरचन पर्व भी धूमधाम से मनाया जा रहा है।

हरतालिका तीज शुभ योग (Hartalika Teej Shubh Yog)

हरतालिका तीज पर शुक्ल योग का संयोग दिन भर है। इस योग का समापन देर रात 10 बजकर 15 मिनट पर होगा। भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर दुर्लभ ब्रह्म योग का संयोग बन रहा है। इस योग का निर्माण हरतालिका तीज पर रात 10 बजकर 16 मिनट से होगा। शिव-शक्ति की निशा काल में पूजा की जाती है। इसके साथ ही हरतालिका तीज पर रवि योग का भी संयोग बन रहा है। इस योग का निर्माण हरतालिका तीज पर सुबह 09 बजकर 25 मिनट से हो रहा है और समापन 07 सितंबर को सुबह 06 बजकर 02 मिनट पर होगा। इन योग में भगवान शिव की पूजा करने से व्रती की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी।

करण

हरतालिका तीज पर गर एवं वणिज करण का भी संयोग बन रहा है। सर्वप्रथम गर करण का निर्माण हो रहा है। इसके बाद वणिज करण का संयोग बनेगा। वहीं, भादप्रद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि यानी आज हस्त एवं चित्रा नक्षत्र का भी संयोग है। इन योग में भगवान शिव एवं मां पार्वती की पूजा करने से सभी प्रकार के सुखों की प्राप्ति होगी।

पंचांग

सूर्योदय - सुबह 06 बजकर 02 मिनट पर

सूर्यास्त - शाम 06 बजकर 36 मिनट पर

चन्द्रोदय- सुबह 08 बजकर 37 मिनट पर

चंद्रास्त- शाम 08 बजकर 16 मिनट पर

ब्रह्म मुहूर्त - सुबह 04 बजकर 30 मिनट से 05 बजकर 16 मिनट तक

विजय मुहूर्त - दोपहर 02 बजकर 25 मिनट से 03 बजकर 15 मिनट तक

गोधूलि मुहूर्त - शाम 06 बजकर 36 मिनट से 06 बजकर 59 मिनट तक

निशिता मुहूर्त - रात्रि 11 बजकर 56 मिनट से 12 बजकर 42 मिनट तक

अशुभ समय

राहु काल - सुबह 10 बजकर 45 मिनट से 12 बजकर 19 मिनट तक

गुलिक काल - सुबह 07 बजकर 36 मिनट से 09 बजकर 10 मिनट तक

दिशा शूल - पश्चिम

ताराबल

अश्विनी, कृत्तिका, रोहिणी, मृगशिरा, आर्द्रा, पुष्य, मघा, उत्तरा फाल्गुनी, हस्त, चित्रा, स्वाति, अनुराधा, मूल, उत्तराषाढ़ा, श्रवण, धनिष्ठा, शतभिषा, उत्तराभाद्रपद

चन्द्रबल

मेष, कर्क, कन्या, वृश्चिक, धनु, मीन

यह भी पढ़ें:  क्या कुंवारी कन्या भी रख सकती है हरतालिका तीज का व्रत? जरूर जान लें ये बातें

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।