Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindu Religion: घर की बेटी से न कराएं ये काम, झेलनी पड़ सकती है मां लक्ष्मी की नाराजगी

Sanatan Dharma हिंदू धर्म में बेटियों को मां लक्ष्मी का ही रूप माना जाता है। ऐसे में व्यक्ति को कन्याओं का सम्मान करना चाहिए ताकि घर में मां लक्ष्मी का वास बना रहे। शास्त्रों में ऐसे कुछ कार्यों का वर्णन मिलता है जिन्हें बेटियों से नहीं करवाना चाहिए वरना लक्ष्मी मां आपसे रुष्ट हो सकती हैं। आइए जानते हैं वह कौन-से कार्य हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Fri, 05 Jan 2024 11:25 AM (IST)
Hero Image
Hindu Religion शास्त्रों के अनुसार घर की बेटी से न कराएं ये काम।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Spiritual News in Hindi: सनातन धर्म में बेटियों का लक्ष्मी स्वरूपा माना गया है। ऐसे में हम जाने-अनजाने में कई बार बेटियों के कुछ ऐसे काम करवा लेते हैं जिसके कारण हमें मां लक्ष्मी की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है। ऐसे में लक्ष्मी मां की कृपा बनाए रखने के लिए व्यक्ति को कई बातों का ध्यान रखना चाहिए।

न करवाएं ये काम

आमतौर पर घरों में बेटी ही जूठे बर्तन धोती हैं। लेकिन शास्त्रों में माना गया है कि घर के गंदे या जूठे बर्तन कभी भी बेटियों से नहीं धुलवाने चाहिए, क्योंकि ऐसा माना गया है कि यदि लड़की दूसरे की जूठे बर्तन धोती है, तो इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा व्याप्त हो सकती है। इससे आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें -  Vastu Tips for Temple: अपने मंदिर के आसपास से हटा दें ये चीजें, वरना भुगतने पड़ सकते हैं नकारात्मक परिणाम

झेलनी पड़ती है आर्थिक तंगी

आपने बड़े-बुजुर्गों को यह कहते हुए सुना हुआ होगा कि लड़कियों से झाड़ू नहीं लगवानी चाहिए। इसे भी अशुभ माना गया है। यदि इस बात का ध्यान नहीं रखा जाता तो इससे मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं और व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें -  Shukrawar ke Upay: 2024 के पहले शुक्रवार पर करें ये उपाय, सालभर नहीं होगी धन की कमी

कई जगह ये रिवाज देखने को मिलता है कि बेटियां घर अपने माता-पिता या अपने से बड़ों के पैर छूती हैं। लेकिन धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, घर के बेटियों का पैर छूना शुभ नहीं माना जाता। क्योंकि लड़कियां, लक्ष्मी माता का स्वरूप होती हैं। इसके साथ ही लड़कियों से पैर दबवाना भी शुभ नहीं माना जाता।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'