Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aja Ekadashi 2023: अजा एकादशी पर शुभ मुहूर्त में करें इन चीजों का दान, दूर होंगी सभी समस्याएं

Aja Ekadashi 2023 2023 हिन्दू धर्म में एकादशी व्रत को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो व्यक्ति भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि के दिन अजा एकादशी व्रत रखता है उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में लाभ प्राप्त होता है। इस दिन भगवान विष्णु की उपासना करने से साधक को सभी पापों से मुक्ति प्राप्त हो जाती है और उनकी मनोकामना पूर्ण होती है।

By Shantanoo MishraEdited By: Shantanoo MishraUpdated: Sat, 09 Sep 2023 01:46 PM (IST)
Hero Image
Aja Ekadashi 2023 अजा एकादशी पर जरूर करें इन चीजों का दान।

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क । Aja Ekadashi 2023 Upay: ज्योतिष पंचांग के अनुसार, भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि के दिन अजा एकादशी व्रत रखा जाएगा। इस विशेष दिन पर भगवान विष्णु की उपासना करने से साधक को सभी पापों से मुक्ति प्राप्त हो जाती है और उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। बता दें कि इस वर्ष अजा एकादशी व्रत 10 सितंबर 2023, रविवार के दिन रखा जाएगा। शास्त्रों में यह भी बताया गया है कि अजा एकादशी व्रत के दिन दान-धर्म करने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है, साथ ही अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है।

अजा एकादशी 2023 शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 09 सितंबर शाम 07 बजकर 17 मिनट से शुरू होगी और 10 सितंबर रात्रि 09 बजकर 28 मिनट पर समाप्त हो जाएगी। उदया तिथि के अनुसार अजा एकादशी व्रत 10 सितंबर 2023, रविवार के दिन रखा जाएगा। इस विशेष दिन पर पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, वरीयान योग, रवि पुष्य योग और सर्वार्थ सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है। जिन्हें पूजा पाठ के लिए श्रेष्ठ माना जाता है।

वरीयान योग: रात्रि 11 बजकर 20 मिनट तक

पुनर्वसु नक्षत्र: शाम 05 बजकर 06 मिनट तक

पुष्य नक्षत्र: शाम 05 बजकर 06 मिनट से प्रारंभ

रवि पुष्य योग: शाम 05 बजकर 06 मिनट से 11 सितंबर सुबह 05 बजकर 26 मिनट तक

सर्वार्थ सिद्धि योग: शाम 05 बजकर 06 मिनट से 11 सितंबर सुबह 05 बजकर 26 मिनट तक

अजा एकादशी पर शुभ मुहूर्त में करें इन चीजों का दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एकादशी व्रत के दिन व्यक्ति को दान-पुण्य अवश्य करना चाहिए। इस दिन दान करने से भगवान विष्णु के साथ-साथ समस्त देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है। अजा एकादशी व्रत के दिन सामर्थ्य अनुसार अन्न और धन का दान करें। साथ ही किसी जरूरतमंद को अनाज, मक्का, गेहूं, उड़द की दाल और वस्त्र इत्यादि का भी दान करें। इस विशेष दिन पर दान कर्म करने से व्यक्ति को सभी दुखों से मुक्ति प्राप्त हो जाती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

अजा एकादशी व्रत का महत्व

मान्यता है कि भाद्रपद मास का प्रथम एकादशी व्रत रखने से भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है। साथ ही साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है। इस विशेष दिन पर दान-धर्म करने से व्यक्ति विभिन्न प्रकार के ग्रह दोष और पापों से मुक्ति प्राप्त हो जाती है।

डिसक्लेमर: इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहे।