Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aja Ekadashi 2023: अजा एकादशी पर भूलकर भी न करें ये काम, वरना नहीं मिलेगा पूजा का पूर्ण फल

Aja Ekadashi 2023 vrat पंचांग के अनुसार हर वर्ष भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को अजा एकादशी मनाई जाती है। सनातन धर्म में अजा एकादशी का विशेष महत्व है। साथ ही शास्त्रों में कुछ ऐसे काम बताए गए हैं जिन्हें एकादशी तिथि पर करना वर्जित माना जाता है। आइए जानते हैं कि अजा एकादशी पर किन गलतियों को करने से बचना चाहिए।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Fri, 08 Sep 2023 11:25 AM (IST)
Hero Image
Aja Ekadashi 2023 अजा एकादशी पर भूल कर भी न करें ये काम।

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Aja Ekadashi 2023: शास्त्रों में अजा एकादशी व्रत का विशेष महत्व बताया गया है। इस व्रत को करने से साधक को भगवान विष्णु के साथ-साथ माता लक्ष्मी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है। साथ ही सभी मनोकामनाएं भी पूर्ण होती हैं। इस साल अजा एकादशी के दिन रवि पुष्य योग समेत 3 शुभ योग बन रहे हैं जिन्हें बहुत शुभ माना जा रहा है। ऐसे में आप एकादशी पर कुछ विशेष बातों का ध्यान रखें तो श्री हरि की विशेष कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

अजा एकादशी का महत्व (Aja Ekadashi importance)

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अजा एकादशी के दिन व्रत और भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करने से आय, आयु और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। साथ ही सभी प्रकार के शारीरिक और मानसिक कष्ट से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही यह भी माना जाता है कि इस दिन श्री हरि का नाम जपने से पिशाच योनि का भय नहीं रहता।

अजा एकादशी पर न करें ये काम

सनातन धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व है। अजा एकादशी के दिन चावल ग्रहण नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा मान्यता है कि एकादशी पर चावल ग्रहण करने से व्यक्ति अगले जन्म में रेंगने वाला जीव भी बन सकता है।

अजा एकादशी के दिन तामसिक भोजन खाने से बचें। साथ ही इस दिन वाद-विवाद दूर रहें। इस दिन भूलकर भी चोरी, क्रोध और झूठ बोलने आदि कार्यों से बचना चाहिए। वैसे तो यह काम किसी सामान्य दिन भी नहीं करने चाहिएं। अजा एकादशी व्रत के दिन भूलकर भी जुआ नहीं खेलना चाहिए।

किन कार्यों से प्राप्त होंगे शुभ फल

अजा एकादशी के दिन अन्न और जल का दान जरूर करें। इससे भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है। अजा एकादशी के दिन संभव हो तो गंगा स्नान अवश्य करना चाहिए। माना जाता है कि इससे व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति हो सकती है। अजा एकादशी के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करना भी बेहद शुभ माना जाता है। इससे आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। इस दिन रात्रि में भजन, कीर्तन जरूर करें।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'