Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Akhand Jyoti: चैत्र नवरात्र में अखंड ज्योति जलाने से सभी मनोकामनाएं होंगी पूरी, जानें इसका महत्व

चैत्र नवरात्र के पर्व को देशभर में अधिक उत्साह के साथ मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार 09 अप्रैल से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो चुकी है। इस दौरान मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा और व्रत करने का विधान है। साथ ही अखंड ज्योति जलाई जाती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार चैत्र नवरात्र के दौरान अखंड ज्योति जलाने से साधक की मनचाही मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Wed, 10 Apr 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
Akhand Jyoti: चैत्र नवरात्र में अखंड ज्योति जलाने से सभी मनोकामनाएं होंगी पूरी

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Akhand Jyoti Jalane Ke Fayde: सनातन धर्म में चैत्र नवरात्र का अधिक महत्व है। इस बार 09 अप्रैल से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हुई है और 17 अप्रैल को समाप्त होंगे। नवरात्र में मां दुर्गा की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है और भक्तगण अपनी क्षमतानुसार नौ दिनों का या सिर्फ पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं। साथ ही अखंड ज्योति जलाई जाती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, चैत्र नवरात्र के दौरान अखंड ज्योति जलाने से साधक की मनचाही  मनोकामनाएं पूरी होती हैं। साथ ही जीवन में कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। अगर आपने भी चैत्र नवरात्र में अखंड ज्योति जलाई है। चलिए जानते हैं आपको किस तरह का लाभ प्राप्त हो सकते हैं।  

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्र में घर ले आएं ये शुभ चीजें, जीवन में बुरे दिनों से होगा बचाव

अखंड ज्योति का महत्व

चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन अखंड ज्योति जलाई जाती है और पूरे 9 दिन लगातार ज्योति जलती है। ऐसा माना जाता है कि चैत्र नवरात्र में अखंड ज्योति जलाने से साधक की सभी इच्छा पूरी होती है। अगर अखंड ज्योति लगातार जलती रहे, तो इससे मां दुर्गा की कृपा आप और आपके परिवार पर सदैव बनी रहती है।

अखंड ज्योति जलाने के फायदे

  • मान्यता है कि जिस जगह पर अखंड ज्योति जलाई जाती है। वहां बुरी चीजों का साया नहीं होता है।
  • इसके अलावा परिवार के सदस्यों के जीवन में खुशहाली और प्रकाश का आगमन होता है।  
  • अखंड दीपक प्रज्वलित करने से जीवन में प्रकाश और खुशहाली आती है।
  • गाय के घी में अखंड ज्योति जलाने से घर का वातावरण रोगाणु मुक्त होता है। साथ ही आसपस का वातावरण शुद्ध होता है।  
  • इसके अलावा नकारात्मक शक्तियों से छुटकारा मिलता है।  
  • अगर आप अखंड ज्योति सरसों के तेल में जला रहे हैं, तो इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। साथ ही पितृ शांत रहते हैं।  

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्र में करें ये चमत्कारी उपाय, धन की कमी से मिलेगा छुटकारा

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'