Move to Jagran APP

Akhuratha Sankashti Chaturthi 2023: अखुरथ संकष्टी चतुर्थी के दिन करें ये उपाय, बिजनेस में सफलता होगी हासिल

प्रत्येक साल पौष माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को अखुरथ संकष्टी चतुर्थी मनाई जाती है। इस बार अखुरथ संकष्टी चतुर्थी 30 दिसंबर 2023 को है। इस दिन भगवान गणेश जी की विधिपूर्वक पूजा-व्रत करने का विधान है। मान्यता के अनुसारअखुरथ संकष्टी चतुर्थी के अवसर पर कुछ उपाय करने से घर में खुशियों का आगमन होता है और शुभ फल की प्राप्ति होती है।

By Jagran News Edited By: Pravin KumarUpdated: Mon, 25 Dec 2023 05:50 PM (IST)
Hero Image
Akhuratha Sankashti Chaturthi 2023: अखुरथ संकष्टी चतुर्थी के दिन करें ये उपाय, बिजनेस में सफलता होगी हासिल

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Akhuratha Sankashti Chaturthi 2023 Ke Upay: हिंदू धर्म में अखुरथ संकष्टी चतुर्थी का अहम महत्व है। प्रत्येक साल पौष माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को अखुरथ संकष्टी चतुर्थी मनाई जाती है। इस बार अखुरथ संकष्टी चतुर्थी 30 दिसंबर 2023 को है। इस दिन भगवान गणेश जी की विधिपूर्वक पूजा-व्रत करने का विधान है। अखुरथ संकष्टी चतुर्थी के दिन गणपत्ति बप्पा की पूजा करने से व्यक्ति का जीवन सुखमय होता है। मान्यता के अनुसार,अखुरथ संकष्टी चतुर्थी के अवसर पर कुछ उपाय करने से घर में खुशियों का आगमन होता है और भगवान गणेश जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। अखुरथ संकष्टी चतुर्थी के दिन किए जाने वाले उपाय के जरिए सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। चलिए जानते हैं कौन से वे उपाय हैं।

अखुरथ संकष्टी चतुर्थी के उपाय

यदि किसी काम में कोई बाधा उत्पन्न हो रही है, तो अखुरथ संकष्टी चतुर्थी के दिन गणपत्ति बप्पा की पूजा के दौरान पान का बीड़ा सजाकर इस पर चांदी का अर्क लगाएं और उसे भगवान गणेश को अर्पित करें। माना जाता है कि इस उपाय को करने से कार्य में आ रही रुकावटें दूर होती है।

यह भी पढ़ें: New Year 2024 Ke Upay: नए साल में करें काले घोड़े की नाल के ये उपाय, जीवन होगा सुखमय

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, अगर संभव हो, तो अखुरथ संकष्टी चतुर्थी के दिन हाथी को चारा खिलाएं। माना जाता है कि इस कार्य को करने से जीवन की सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

बिजनेस में सफलता प्राप्त करने के लिए अखुरथ संकष्टी चतुर्थी के दिन गणपत्ति बप्पा को 21 दुर्वा की गांठ के साथ गुड़ के लड्डू का भोग लगाएं। मान्यता है कि इस उपाय को करने से जल्द ही बिजनेस में सफलता हासिल होती है।

अगर आप जीवन में आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, तो अखुरथ चतुर्थी के दिन भगवान गणेश के भोग में

गुड़ और घी को शामिल करें। इसके बाद विधिपूर्वक गणेश अर्थवशीर्ष का पाठ करें। पूजा समाप्त होने के बाद गुड़ और घी को गाय को खिलाएं और गरीब लोगों को दान करें। इस उपाय को करने से आर्थिक तंगी दूर होती है और धन का लाभ मिलता है।

यह भी पढ़ें: Kitchen Vastu Tips: रसोई में भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना होगी आर्थिक तंगी

Author- Kaushik Sharma

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'