Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर इस शुभ समय में खरीदें सोना, घर में होगा सुख और समृद्धि का वास

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2024) पर सोना खरीदने से जीवन में सुख समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है। साथ ही घर और परिवार में सौभाग्य आता है। ऐसा माना जाता है कि इस त्यौहार के दौरान पवित्र और शक्तिशाली ऊर्जा पृथ्वी पर वास करती हैं जो सकारात्मक परिणाम देती हैं और लोग जो कुछ भी खरीदते हैं या कोई पूजा-पाठ करते हैं वह हमेशा के लिए रहता है।

By Vaishnavi Dwivedi Edited By: Vaishnavi Dwivedi Updated: Fri, 10 May 2024 10:57 AM (IST)
Hero Image
Akshaya Tritiya 2024: इस शुभ समय पर सोना खरीदें

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के पर्व को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है, जो 10 मई 2024 यानी आज मनाया जा रहा है। इस शुभ दिन पर कुछ नया शुरू करने, सोना, चांदी और अन्य नई चीजें खरीदने की परंपरा है। ऐसा कहा जाता है इस तिथि पर सोना खरीदने से घर में शुभता आती है। साथ ही यह लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है।

हालांकि इसके लिए शुभ योग व मुहूर्त का खास ख्याल रखना चाहिए, तो आइए सोना खरीदने के शुभ समय और उसके महत्व को जानते हैं -

इस शुभ समय पर सोना खरीदें

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का समय 10 मई, 2024 सुबह 04 बजकर 17 मिनट से 05 बजकर 13 मिनट तक रहेगा। वहीं, 11 मई, 2024 को सुबह 05 बजकर 13 मिनट से दोपहर 02 बजकर 50 मिनट तक रहेगा।

अक्षय तृतीया शुभ योग

अक्षय तृतीया 10 मई, शुक्रवार को सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर शुरू होगी और इसका समापन अगले दिन 11 मई सुबह 2 बजकर 50 मिनट पर होगा। इसके अलावा अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त 10 मई सुबह 5 बजकर 49 मिनट से दोपहर 12 बजकर 23 मिनट तक रहेगा। ऐसा माना जाता है कि इस तिथि पर किए जाने वाले सभी कार्य में सफलता मिलती है। साथ ही धन-वैभव में वृद्धि होती है।

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का धार्मिक महत्व

सोना समृद्धि और धन का प्रतीक माना जाता है। हिंदू धर्म में विशेष अवसरों व त्योहारों पर सोना खरीदना सबसे शुभ माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया पर्व पर इसे खरीदने से जीवन में सुख, समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है। साथ ही घर और परिवार में सौभाग्य आता है। ऐसा माना जाता है कि इस त्यौहार के दौरान, पवित्र और शक्तिशाली ऊर्जा पृथ्वी पर वास करती हैं, जो सकारात्मक परिणाम देती हैं और लोग जो कुछ भी खरीदते हैं या कोई पूजा-पाठ करते हैं वह हमेशा के लिए रहता है।

बता दें, सोना खरीदना एक पुरानी परंपरा है जो वैभव लाता है। इसके साथ ही यह एक ऐसी मूल्यवान संपत्ति है, जो वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2024: अलग-अलग शहरों में ये रहेगा अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'