Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Anant Chaturdashi 2023 अनंत चतुर्दशी के दिन करें ये ज्योतिष उपाय, मिलेगा हर समस्या से छुटकारा

Anant Chaturdashi jyotish Upay सनातन धर्म में अनंत चतुर्दशी का विशेष महत्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान विष्णु के अनंत रूपों की आराधना की जाती है। अनंत चतुर्दशी को चौदस भी कहा जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान के साथ पूजा और व्रत करने से साधक की सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती हैं।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Thu, 28 Sep 2023 09:47 AM (IST)
Hero Image
Anant Chaturdashi 2023 अनंत चतुर्दशी पर करें ये ज्योतिष उपाय।

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Jyotish Upay in Hindi: भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर अनंत चतुर्दशी का व्रत किया जाता है। यह तिथि मुख्यतः भगवान विष्णु जी की पूजा के लिए समर्पित है। साथ ही इस दिन गणपति विसर्जन भी किया जाता है। आज यानी 28 सितंबर 2023, गुरुवार के दिन अनंत चतुर्दशी का व्रत किया जाएगा। ऐसे में आइए जानते हैं अनंत चतुर्दशी के कुछ ज्योतिष उपाय, जिन्हें करने से व्यक्ति का जीवन सुख-समृद्धि से भर जाता है। 

उतर जाएगी बुरी नजर

घर से नकारात्मक ऊर्जा समाप्त करने के लिए अनंत चतुर्दशी के दिन 14 जायफल लें और इन्हें किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें। साथ ही इस दिन बुरी नजर उतारने के लिए एक कलश में 14 लौंग और कपूर डालकर जलाएं। फिर इस कलश को चौराहे पर रख दें।

मिलेगा स्वास्थ्य में लाभ

अगर आपके घर में कोई व्यक्ति लंबे समय से बीमार है तो ऐसे में अनंत चतुर्दशी के दिन एक अनार लेकर बीमार व्यक्ति के सिर पर से 14 बार उतार लें। ऐसा करने से स्वास्थ्य में लाभ दिखाई देता है।

यह भी पढ़ें - Anant Chaturdashi 2023: अनंत चतुर्दशी पर करें इन शक्तिशाली मंत्रों का जाप, बन जाएंगे सभी बिगड़े काम

बाजू पर बांधे अनंत सूत्र

अनंत चतुर्दशी के दिन 14 गांठ वाली रेशमी डोरी का विशेष महत्व है। भगवान विष्णु की पूजा करने के बाद इसे अपने बाजू पर बांधना बहुत ही शुभ माना जाता है। इसे अनंत सूत्र या रक्षा सूत्र भी कहते हैं। इस अनंत सूत्र को बांधने से व्यक्ति को सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है।

यह भी पढ़ें - Anant Chaturdashi 2023: अनंत चतुर्दशी के दिन रक्षा सूत्र में क्यों लगाई जाती हैं 14 गांठ, जानिए महत्व

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'