Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ashadha Amavasya 2024: आषाढ़ अमावस्या पर करें इन चीजों का दान, नाराज पितृ होंगे प्रसन्न, जीवन होगा सुखमय

अमावस्या पर पितरों का विधिपर्वक तर्पण करने से व्यक्ति को पितृ दोष से मुक्ति मिलती है। ऐसा माना जाता है कि अमावस्या पर कुछ चीजों का दान करने से इंसान को पितृ दोष से मुक्ति मिलती है और मृत्यु के बाद यमलोक के कष्ट नहीं सहने पड़ते हैं। आइए जानते हैं आषाढ़ अमावस्या के दिन किन चीजों का दान करना फलदायी साबित होता है।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Sat, 29 Jun 2024 04:16 PM (IST)
Hero Image
Ashadha Amavasya 2024: आषाढ़ अमावस्या पर दान जरूर करना चाहिए

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Ashadha Amavasya 2024 Daan List: पांचग के अनुसार, आषाढ़ अमावस्या का त्योहार 05 जुलाई 2024 को मनाया जाएगा। हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के अगले दिन अमावस्या तिथि पड़ती है। अमावस्या तिथि जगत के पालनहार भगवान विष्णु और पितरों को समर्पित है। साथ ही गंगा स्नान, जप, तप और दान भी किया किया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि अमावस्या पर श्री हरि और पितरों की पूजा करने से जातक के जीवन में खुशियों का आगमन होता है और पितृ देव प्रसन्न होते हैं। 

 

यह भी पढ़ें: Ashadha Amavasya 2024: आषाढ़ अमावस्या के दिन करें ये उपाय, पितृ दोष से मिलेगी मुक्ति

आषाढ़ अमावस्या पर क्या दान करें?(Ashadha Amavasya Par Kya Daan Kren)

  • पितरों की कृपा करने के लिए आषाढ़ अमावस्या पर श्रद्धा अनुसार गरीब लोगों को अन्न और धन का दान करें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अमावस्या पर इन चीजों का दान करने से जातक को पूर्वजों की कृपा प्राप्त होती है।

  • इसके अलावा गेहूं और चावल का भी दान कर सकते हैं मान्यता है कि ऐसा करने से पितरों के साथ सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है। साथ ही वंश की वृद्धि होती है।

  • नाराज पितरों को खुश करने के लिए आषाढ़ अमावस्या का दिन बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन पूजा-अर्चना करने के बाद भूमि का दान करें। शास्त्रों में भूमि दान को महादान माना गया है। भूमि दान करने से इंसान को पापों से छुटकारा मिलता है।  
  • आषाढ़ अमावस्या पर आंवला, दूध, घी और दही समेत विशेष चीजों कर दान कर सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इन चीजों का दान करने से आर्थिक तंगी दूर होती है और धन लाभ के योग बनते हैं।  

कब है आषाढ़ अमावस्या (Kab Hai Ashadha Amavasya 2024)

पंचांग के अनुसार, आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि 05 जुलाई 2024 को सुबह 04 बजकर 57 मिनट पर शुरू होगी। वहीं, इसका समापन अगले दिन यानी 06 जुलाई को 04 बजकर 26 मिनट पर होगा। ऐसे में आषाढ़ अमावस्या का पर्व 05 जुलाई 2024 को मनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Ashadha Amavasya 2024: आषाढ़ अमावस्या पर करें ये टोटके, धन संबंधी और पितृ दोष की समस्या से मिलेगा छुटकारा


अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।