Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Astro Tips: सोने से पहले तकिए के नीचे रखें ये चीज, वैवाहिक जीवन में आएगी खुशहाली

तुलसी की विधिपूर्वक पूजा करने से साधक पर मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। ज्योतिष शास्त्र में तुलसी से जुड़े कई उपायों का वर्णन किया गया है जिनको करने से इंसान को सभी परेशानियों से निजात मिलती है और रिश्तों में सुधार होता है। चलिए जानते हैं तुलसी (Tulsi Ke Upay) के इन चमत्कारी उपायों के बारे में।

By Kaushik SharmaEdited By: Kaushik SharmaUpdated: Tue, 20 Feb 2024 05:52 PM (IST)
Hero Image
Astro Tips: सोने से पहले तकिए के नीचे रखें ये चीज, वैवाहिक जीवन में आएगी खुशहाली

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Astro Tips For Marriage: सनातन धर्म में तुलसी का पौधा पूजनीय है। इस पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है। रोजाना तुलसी की पूजा और इसकी परिक्रमा लगाई जाती है। इसके साथ ही तुलसी में जल दिया जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से इंसान पर मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। जगत के पालनहार भगवान विष्णु को तुलसी प्रिय है। इसलिए उनके भोग में तुलसी दल शामिल किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र में तुलसी से जुड़े कई उपायों का वर्णन किया गया है, जिनको करने से इंसान को सभी परेशानियों से निजात मिलती है और रिश्तों में सुधार होता है। चलिए जानते हैं तुलसी के इन चमत्कारी उपायों के बारे में।

यह भी पढ़ें: Lucky Plants: क्या आपके भी एलोवेरा में आए हैं फूल, तो जीवन में मिल सकते हैं ये संकेत

तुलसी के उपाय (Tulsi Ke Upay)

-अगर आप अपने वैवाहिक जीवन में तनाव की परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में आपको ज्योतिष शास्त्र में बताए गए उपायों को करना लाभकारी होगा। रात को सोने से पहले तकिए के नीचे तुलसी के पांच पत्तियों को रख दें। माना जाता है कि ऐसा करने से घर में सुख और शांति का आगमन होता है और वैवाहिक जीवन सुखमय होता है। साथ ही दिमाग भी शांत होता है।

-इसके अलावा तकिए के नीचे पांच तुलसी के दल रखकर सोने से इंसान को जॉब और बिजनेस में सफलता प्राप्त होती है। अगर आप नियमित रूप से इस उपाय को करते हैं, तो जीवन में खुशहाली और समृद्धि प्राप्त होती है।

-कहा जाता है कि तकिए के नीचे तुलसी के पत्ते रखने से घर में से नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है।

-अगर आप घर में अशांति का माहौल का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में तुलसी की मंजरी तोड़कर गंगाजल में डालकर पूरे घर में छिड़काव करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से घर में शांति का वास होता है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

-यदि आपके काम में रुकावट आ रही है, तो इसके लिए घर में तुलसी का पौधा लगाएं और रोजाना विधिपूर्वक पूजा-अर्चना करें। साथ ही गायत्री मंत्र का जाप करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से रुके हुए कार्य पूरे होंगे।

यह भी पढ़ें: Gilahraj Hanuman Mandir: इस मंदिर में गिलहरी के रूप में विराजमान हैं हनुमान जी, ये है मान्यता

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Pic credit- Freepik